Logo
Ricky Ponting: रिकी पोंटिंग दुनिया के सबसे सफल वनडे कप्तान हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 2 चैंपियंस ट्रॉफी और 2 वनडे वर्ल्ड कप के खिताब दिलाए हैं। 

Ricky Ponting: दुनिया का बेस्ट गेंदबाज कौन हैं? ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग से जब यह पूछा गया तो उन्होंने महज 2 ही शब्दों में इसका जवाब दे दिया। उन्होंने जिस खिलाड़ी का नाम बताया, वह पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका या इंग्लैंड का नहीं दूसरे ही देश का है। स्टोरी में जानिए रिकी पोंटिंग ने क्या कहा?

चोट के बावजूद खतरनाक है यह प्लेयर 
पोटिंग ने 2 ही शब्द में जवाब दिया और भारत के जसप्रीत बुमराह को इस वक्त का बेस्ट मल्टी फॉर्मेट बॉलर बता दिया। उन्होंने कहा कि 30 साल के बुमराह कई सालों तक चोटों से जूझते रहे, लेकिन इसके बावजूद उनका प्रभाव कम नहीं हुआ। 

बुमराह लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस करते आ रहे हैं। भारत ने जो 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप जीता, उसमें बुमराह का योगदान सबसे बड़ा रहा। जिस कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। बुमराह ने टूर्नामेंट में महज 4.17 की इकोनॉमी से गेंदबाजी करते हुए 15 विकेट अपने नाम किए थे। 

वनडे, टेस्ट में भी बेस्ट हैं बुमराह 
पोटिंग ने आगे कहा, बुमराह टी-20 ही नहीं वनडे और टेस्ट में भी दुनिया के बेस्ट गेंदबाज हैं। हालांकि, बुमराह फिलहाल ICC की टी-20 रैंकिंग में 24वें, वनडे रैंकिंग में 8वें और टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। 

बुमराह की वापसी कमाल 
पोटिंग ने ICC रिव्यू में कहा, "मैं पिछले 5-6 साल से यह कह रहा हूं कि बुमराह ही दुनिया के बेस्ट ऑल फॉर्मेट बॉलर हैं। कुछ साल पहले जब चोट लगी तो वापसी मुश्किल थी, लेकिन बुमराह ने वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप दोनों ही टूर्नामेंट में बेहतरीन वापसी की। 

मैक्ग्रा-एंडरसन से की तुलना 
पोंटिंग ने बुमराह की तारीफ में यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि बुमराह की गेंदबाजी ग्लेन मैक्ग्रा और जेम्स एंडरसन जितनी महान हैं। ऐसे प्लेयर्स को जज कर पाना किसी के लिए भी मुश्किल है। इनके सामने बैटिंग करना तो और भी ज्यादा मुश्किल है।

5379487