Logo
T20 World Cup 2024: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म अप मैच में बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया था। मैच के बाद जब रोहित शर्मा से ये पूछा गया कि क्यों ऋषभ पंत को 3 नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा गया था। इस पर उन्होंने कहा कि वो पंत को ज्यादा वक्त देना चाहते थे।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। इससे पहले, टीम इंडिया ने शनिवार को इस विश्व कप में अपना इकलौता वॉर्म अप मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला। इस मुकाबले को भारत ने जीता। वैसे तो इस इकलौते मैच से टीम इंडिया की रणनीति को लेकर कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है। लेकिन, फिर भी कुछ संकेत तो मिले ही हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म अप मैच में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल के स्थान पर संजू सैमसन ने पारी की शुरुआत की थी। इससे इस बात की चर्चा तेज हो गई कि क्या टीम इंडिया टी20 विश्व कप में अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करेगी? वॉर्म अप मैच से मिले संकेतों को देखकर ऐसा लग रहा है कि रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली ओपनिंग कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर तीन नंबर पर कौन खेलेगा। ये सवाल है क्या सूर्यकुमार यादव इस नंबर पर बैटिंग के लिए उतरेंगे या जैसे अभ्यास मैच में पंत ने तीन नंबर पर बल्लेबाजी की थी। ऐसा कुछ होगा। 

विराट कोहली की ओपनिंग की बात में इसलिए भी दम नजर आ रहा क्योंकि आईपीएल 2024 में कोहली ने आरसीबी के लिए फाफ डुप्लेसी के साथ पारी की शुरुआत की थी और टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाए थे। बीच के ओवर में भी उन्होंने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ लगातार रन बनाए। ऐसे में टीम इंडिया रोहित-विराट के साथ पारी की शुरुआत कर सकती है। हालांकि, रोहित ने इसे लेकर अभी पत्ते नहीं खोले हैं। 

अभी बैटिंग ऑर्डर तय नहीं: रोहित
बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद उन्होंने कहा, "पंत को 3 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए इसलिए भेजा गया था ताकि उन्हें बैटिंग के लिए ज्यादा वक्त मिल सके। वैसे, पंत ने भारत और आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए मध्य क्रम में ही बल्लेबाजी की है। इसी वजह से जब वो तीन नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे तो सबके मन में यही सवाल आया कि क्या टी20 विश्व कप में भी पंत इसी नंबर पर खेलेंगे।"

'पंत को बल्लेबाजी के लिए ज्यादा वक्त देना चाहते थे'
रोहित ने पंत को लेकर कहा, "हमने अभी तक बैटिंग ऑर्डर तय नहीं किया है। हम पंत को मौका देना चाहते थे। हम चाहते थे कि ज्यादातर खिलाड़ी बीच मैदान में वक्त बिताएं। कंडीशंस और पिच को अच्छे समझें। गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। हम वॉर्म अप मैच से जो नतीजा चाहते थे हमें वैसा ही रिजल्ट मिला है। नया वेन्यू, नया मैदान और ड्रॉप इन पिच फिर भी हम अच्छा खेलें। पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन नंबर पर आकर अर्धशतक ठोका था। पंत ने 32 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली जिसके दम पर भारत पांच विकेट पर 182 रन बनाने में सफल रहा था। 

5379487