Logo
IND vs AFG Indore 2nd T20I Preview: भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा टी20 रविवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में 4 बैकअप प्लेयर्स की नजर सेलेक्टर्स को प्रभावित करने पर होगी।

नई दिल्ली। भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 टी20 की सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम कर सकती है। लेकिन, भारत के लिए इस जीत के बहुत मायने नहीं हैं। मगर, कई खिलाड़ियों के लिए जरूर ये मुकाबला अहम होगा। वो रिप्लेसमेंट प्लेयर की अपनी छवि से बाहर निकलकर भारतीय टी20 टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे। 

जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ियों का इंदौर टी20 में अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी होगा। इससे वो टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने की रेस में बने रहेंगे। खासतौर पर इस साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए। 

टीम इंडिया के 4 खिलाड़ियों का इम्तिहान
इन खिलाड़ियों के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 में अच्छे प्रदर्शन की अहमियत इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि ये जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की आखिरी टी20 सीरीज है। ऐसे में 4 खिलाड़ियों के पास सेलेक्टर्स पर छाप छोड़ने का ये शानदार मौका है। 

जितेश की टीम में जगह पक्की करने पर नजर
जितेश शर्मा बतौर विकेटकीपर टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने की रेस में सबसे आगे हैं। जितेश को ईशान किशन पर तरजीह मिल रही है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर टी20 में ईशान के स्क्वॉड में होने के बावजूद टीम मैनेजमेंट ने जितेश पर भरोसा जताया था। 

जितेश पहली ही गेंद से बड़े शॉट्स लगाते हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में भी ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग की थी। हालांकि, वो अबतक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए हैं। ऐसे में इंदौर टी20 में जितेश की नजर इसपर होगी। 

तिलक वर्मा को दिखाना होगा दम
तिलक वर्मा का भी हाल जितेश शर्मा जैसा ही है। अगर उन्हें भारतीय टी20 टीम की प्लेइंग-11 में अपनी जगह पक्की करनी है तो प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। बाएं हाथ के इस बैटर ने अपने टी20 करियर की अच्छी शुरुआत की थी। तिलक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती टी20 सीरीज में 39, 51 और 49 रन की पारियां खेली थीं। लेकिन, इसके बाद से तिलक के बल्ले की गूंज सुनाई नहीं दी। 

तिलक ने इसके बाद की अगली 13 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक जमाया। 21 साल के इस बैटर के लिए टीम इंडिया में जगह पक्की करने के लिए ये प्रदर्शन नाकाफी होगा। हालांकि, ये देखना होगा कि तिलक दूसरे टी20 में अपनी जगह बना पाते हैं या नहीं क्योंकि विराट कोहली की टीम इंडिया में वापसी होगी। कोहली निजी वजहों से पहला टी20 नहीं खेले थे। 

अक्षर-सुंदर के लिए भी अहम मौका
अक्षर पटेल चोट की वजह से वनडे विश्व कप में नहीं खेल पाए थे। लेकिन, अब वो टीम इंडिया की व्हाइट बॉल क्रिकेट की प्लानिंग में नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को अक्षर को इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में भी शामिल किया गया।

अक्षर ने मोहाली में अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में अच्छी गेंदबाजी की थी और 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए थे। ऐसे में वो इंदौर में भी इसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। वॉशिंगटन सुंदर की भी भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है। लेकिन, कमबैक के बाद वो अपनी छाप अबतक नहीं छोड़ पाए हैं। ऐसे में इंदौर टी20 में भी उनकी नजर बेहतर प्रदर्शन पर होगी। 

अफगानिस्तान की बैटिंग अच्छी है। पहले टी20 में रहमानुल्लाह गुरबाज, मोहम्मद नबी और युवा ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई ने अच्छा प्रदर्शन किया था। राशिद खान की गैरमौजूदगी में मुजीब उर रहमान ने पहले टी20 में अच्छी गेंदबाजी की थी। अगर अफगानिस्तान की टीम एक यूनिट के रूप में खेली तो टीम इंडिया के लिए इंदौर में मुश्किल चुनौती पेश कर सकती है। 

5379487