Logo
IND vs AFG 1st T20I Preview : भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी को मोहाली में 3 टी20 की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली के कमबैक के साथ विश्व कप के लिए फाइनल 15 तय करने पर सेलेक्टर्स की नजर होगी।

IND vs AFG 1st T20I Preview : भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी (गुरुवार) से 3 टी20 की सीरीज शुरू होगी। ये पहला मौका है, जब दोनों देशों के बीच कोई टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज की अहमियत इसलिए भी है क्योंकि रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों की भारतीय टी20 टीम में करीब 14 महीने बाद वापसी हुई है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों पर सबकी नजरें होंगी। हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव के चोटिल होने की वजह से रोहित शर्मा ही इस सीरीज में कप्तानी करेंगे। 

रोहित और विराट पिछली बार इस फॉर्मेट में 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत के लिए खेले थे। इसके बाद से ही दोनों भारतीय टी20 टीम से बाहर थे। इस साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप होना है।

इन दोनों ही दिग्गजों ने विश्व कप में खेलने की इच्छा जताई थी। इसी वजह से सेलेक्टर्स ने दोनों को अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना। 

टी20 विश्व कप से पहले भारत की आखिरी सीरीज
टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले ये भारत की आखिरी टी20 सीरीज है। ऐसे में सेलेक्टर्स इस सीरीज के जरिए न सिर्फ रोहित-विराट के कमबैक पर नजर रखेंगे, बल्कि विश्व कप के लिए फाइनल 15 चुनने पर भी उनकी नजर होगी। हालांकि, सिर्फ 3 मैच से इसका फैसला करना मुश्किल है। इसलिए आईपीएल 2024 में भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सेलेक्टर्स की नजर रहेगी। 

विराट कोहली को स्ट्राइक रेट दुरुस्त रखना होगा
रोहित टी20 टीम की कप्तानी करेंगे और वनडे वर्ल्ड कप में उनकी बल्लेबाजी के बाद ये साफ है कि वो ओपनिंग ही करेंगे। रोहित ने वनडे वर्ल्ड कप में अपने रनों की परवाह किए बगैर भारत को करीब-करीब रह मैच में तेज शुरुआत दिलाई थी।

वहीं, कोहली की नजर एक छोर संभालने पर होगी। लेकिन, टी20 में उन्हें ये अंदाज बदलना पड़ सकता है क्योंकि उनका स्ट्राइक रेट हमेशा से ही सवालों के घेरे में रहा है। 

कौन करेगा रोहित के साथ ओपनिंग?
ये तो साफ है कि रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में ओपनिंग करेंगे। लेकिन, उनका सलामी जोड़ीदार कौन होगा? ये सवाल है। शुभमन गिल वनडे में रोहित के साथ ओपनिंग करते रहे हैं। हीं, टेस्ट में रोहित ने युवा यशस्वी जायसवाल के साथ पारी शुरू की है। साउथ अफ्रीका टूर पर गिल और यशस्वी ने टी20 सीरीज में ओपनिंग की थी। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम किस कॉम्बिनेशन के साथ उतरती है। 

मध्यक्रम और फिनिशर के तौर पर रिंकू सिंह
रिंकू सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव की गैरहाजिरी में रिंकू मध्यक्रम में टीम की सबसे अहम कड़ी होंगे। 

जितेश शर्मा विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं
ईशान किशन नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर विकेटकीपिंग के लिए जितेश शर्मा और संजू सैमसन दो विकल्प हैं। पिछली दो सीरीज में जितेश ने ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ भी उन्हें ही मौका मिल सकता है। 

शिवम दुबे को भी प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है
शिवम दुबे को भी टीम में चुना गया है तो वो हार्दिक की गैरहाजिरी में फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में प्लेइंग-11 का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार के रूप में तीन स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। 

कुलदीप स्पिन अटैक की कमान संभालेंगे
कुलदीप यादव स्पिन गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे। वहीं, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुदंर में से कोई एक दूसरे स्पिनर के रूप में खेल सकता है। 

अफगानिस्तान की टी20 टीम मजबूत
वैसे, तो टीम इंडिया इस सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार है। लेकिन, वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान ने कई बड़ी टीमों को धूल चटाई थी। इसे देखते हुए इस सीरीज के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। बस, राशिद खान नहीं खेलेंगे। लेकिन, उसके अलावा अफगानिस्तान की फुल स्ट्रेंथ टीम सीरीज में उतरेगी। 

अफगानिस्तान के स्क्वॉड में मुजीब जादरान, नवीन अल हक, फजलहक फारुकी जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं, इब्राहिम जादरान, रहमानुल्लाह गुरबाज, हजरतुल्लाह जाजई जैसे बैटर भी हैं। 

5379487