Logo
India vs South Africa 3rd ODI Highlights: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका से 3 वनडे की सीरीज 2-1 से जीती। भारत ने तीसरे और निर्णायक मुकाबले को 78 रन से जीता।

India vs South Africa 3rd ODI Highlights भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 3 वनडे की सीरीज 2-1 से जीती। टीम इंडिया ने बोलैंड पार्क में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में मेजबान को 78 रन से हराया। भारत ने दूसरी बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले, विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 2018 में वनडे सीरीज जीती थी। 

केएल राहुल की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए तीसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 45.5 ओवर में 218 रन पर ऑल आउट हो गई थी। अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 4 विकेट हासिल किए जबकि वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान को 2-2 विकेट मिले। 

जॉर्जी ने अर्धशतक ठोका
297 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी रही थी। टोनी डी जॉर्जी और रीजा हेंड्रिक्स की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 59 रन जोड़े थे। इसी स्कोर पर हेंड्रिक्स (19) आउट हो गए।

इसके बाद बैटिंग के लिए आए रासी वैन डर डुसेन भी 2 रन बनाकर आउट हो गए थे। हालांकि, जॉर्जी एक छोर पर टिके रहे। वो जब तक क्रीज पर थे, तबतक साउथ अफ्रीका मैच में बना हुआ था। लेकिन जॉर्जी 87 गेंद में 81 रन बनाकर आउट हो गए। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका की जीत की उम्मीद भी कमजोर हो गई। जॉर्जी का विकेट अर्शदीप सिंह के खाते में आया।

अर्शदीप ने 4 विकेट झटके
अर्शदीप ने नई गेंद से हेंड्रिक्स का शिकार करने के बाद अपने फाइनल स्पैल में केशव महाराज और लिजाड विलियम्स को भी आउट किया। अर्शदीप के अलावा कुलदीप यादव के स्थान पर खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने भी अच्छी गेंदबाजी की। सुंदर ने साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम को आउट करने के साथ ही वियान मुल्डर को भी पवेलियन की राह दिखाई। 

साउथ अफ्रीका 218 पर ऑल आउट
साउथ अफ्रीका का स्कोर एक समय 3 विकेट पर 131 रन था लेकिनव 12.1 ओवर के भीतर मेजबान टीम ने 192 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद साउथ अफ्रीका की वापसी नहीं हो पाई और 218 रन पर पूरी पारी सिमट गई। 

सैमसन ने ठोका वनडे में पहला शतक
इससे पहले, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने शुरुआती 3 विकेट जल्दी गंवा दिए थे। डेब्यूटेंट रजत पाटीदार, साईं सुदर्शन और केएल राहुल जल्दी पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद तिलक वर्मा और 3 नंबर पर बैटिंग के लिए आए संजू सैमसन ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी हुई थी।

सैमसन ने 44वें ओवर में अपना पहला शतक पूरा किया। ये सैमसन की वनडे में पहली सेंचुरी है। सैमसन 108 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद रिंकू सिंह ने 27 गेंद में 38 रन ठोके और भारत के स्कोर को 296 रन पर पहुंचाया। भारत ने आखिरी 20 ओवर में 164 रन कूटे थे। 

5379487