Logo
IND A vs ENG Lions: इंडियाए ने तीसरे और आखिरी अनऑफिशियल टेस्ट में इंग्लैंड लॉयंस को 134 रन से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली है।

नई दिल्ली। एक तरफ जहां भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच विशाखापट्टनम में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा, वहीं दूसरी ओर अहमदाबाद में इंडिया-ए और इंग्लैंड लॉयंस के बीच तीसरा अनऑफिशियल टेस्ट खेला गया। इस मैच का रविवार को चौथा और आखिरी दिन था और इंडिया-ए ने इस मुकाबले में इंग्लैंड के शेरों को 134 रन से हरा दिया।

इंडिया-ए की जीत में दो स्पिन गेंदबाजों शम्स मुलानी और सारांश जैन की अहम भूमिका रही। शम्स ने दूसरी पारी में 5 और सारांश ने तीन विकेट झटके। 

इंग्लैंड लॉयंस को तीसरे अनऑफिशियल टेस्ट में 403 रन का टारगेट मिला था। इसका पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 268 रन ही बना सकी। ओली रॉबिन्सन (80) और ओपनर एलेक्स लीस (55) के अलावा दूसरी पारी में इंग्लैंड लॉयंस का कोई बैटर नहीं चला। इस तरह भारत ने 3 मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। साईं सुदर्शन प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने पहली पारी में 117 रन ठोके थे। 

मुलानी-जैन के आगे इंग्लैंड लॉयंस ने टेके घुटने
इससे पहले, इंग्लैंड ने चौथे और आखिरी दिन कल के 83/2 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था। जल्द ही लीस ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वो रंग में दिख रहे थे। लेकिन, जब इंग्लैंड लॉयंस का स्कोर 120 रन था, तब वो स्पिनर शम्स मुलानी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। वो 55 रन बनाकर आउट हुए। तब इंग्लैंड लॉयंस का स्कोर 4 विकेट पर 120 रन था। लेकिन, इसके बाद इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और 20 रन के भीतर ही तीन और विकेट गंवा दिए और उसका स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 140 रन हो गया। 

रॉबिन्सन ने दूसरी पारी में 80 रन बनाए
ऐसा लगा रहा था कि इंडिया-ए आसानी से इस मैच को जीत जाएगी। लेकिन, तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (80 रन) और जेम्स कोल्स (31 रन) के बीच 8वें विकेट के लिए 104 रन जोड़ते हुए इंग्लैंड को 200 रन के पार पहुंचा दिया। मुलानी एक बार फिर जोड़ी ब्रेकर बने और उन्होंने कोल्स को आउट कर इस साझेदारी को खत्म किया। इसके बाद सारांश ने रॉबिन्सन को आउट किया और इसके बाद भारत के लिए जीत औपचारिकता भर ही थी। 

इंडिया-ए ने सीरीज अपने नाम की
मुकाबले में इंडिया ए ने पहली पारी में 192 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड लॉयंस की पहली पारी 199 रन पर खत्म हुई थी। यानी उसे 7 रन की बढ़त मिली थी। इंडिया-ए ने दूसरी पारी में 409 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड को 403 रन का टारगेट मिला था। 

5379487