Logo
Shubman Gill अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच से बाहर हो सकते हैं। क्योंकि टीम इंडिया की मौजूदा प्लेइंग-11 में उनकी जगह बनती नहीं दिख रही। जानिए कैसे।

नई दिल्ली। ये साल टी20 वर्ल्ड कप वाला है। टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटी टीम इंडिया भी अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही। जैसी उम्मीद थी, भारतीय टीम ने वैसी ही शुरुआत भी की। मोहाली में हुए पहले टी20 को भारत ने 6 विकेट से जीता। हालांकि, इस मुकाबले में एक ऐसा वाकया भी हुआ, जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही।

दरअसल, शुभमन गिल की गलती के कारण रोहित शर्मा मैच में रन आउट हो गए थे। वो खाता तक नहीं खोल पाए थे। वो गिल पर गुस्सा होते दिखे थे। ऐसे में शुभमन की दूसरे टी20 से छुट्टी हो सकती है। हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं होगा कि गिल ने अपने कप्तान को आउट कराया, बल्कि ऐसा उनके खुद के खेल के कारण होगा। 

विराट कोहली निजी वजहों से अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में नहीं खेले थे। वो तीन नंबर पर बैटिंग करते हैं। दूसरे और तीसरे टी20 में वो खेलेंगे। मोहाली में हुए पहले टी20 में रोहित शर्मा ने यशस्वी जायसवाल को बाहर बैठाया और बतौर ओपनर गिल को मौका दिया।

गिल ने 159 रन का पीछा करते हुए शुरुआत अच्छी की थी। लेकिन, एक बार फिर वो इस शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। इसी वजह से गिल को दूसरे टी20 में बाहर बैठाया जा सकता है और रोहित यशस्वी के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। 

गिल दूसरे टी20 से हो सकते हैं बाहर
वहीं, विराट कोहली तीन नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं। ऐसे में गिल की जगह टॉप-थ्री में को बनती नहीं दिख रही। शिवम दुबे, रिंकू ने पहले टी20 में जिस तरह का प्रदर्शन किया, तो उन्हें तो बाहर बैठाना मुश्किल है। ऐसे में गिल की मध्यक्रम में भी जगह नहीं बनती है और उन्हें दूसरे टी20 से बाहर बैठना पड़ सकता है। 

गिल का स्ट्राइक रेट है कम
वैसे भी, वनडे में रनों का अंबार लगाने वाले शुभमन गिल टी20 में अपना जलवा नहीं दिखा पा रहे हैं। उन्होंने अबतक 14 टी20 में 335 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 147 है, जो यशस्वी से कम है। वहीं, गिल का वनडे औसत 60 का है जबकि टी20 में वो 25 की औसत से ही रन बना रहे। यानी स्ट्राइक रेट तो यशस्वी के मुकाबले कम है ही उनके प्रदर्शन में भी निरंतरता की कमी है। इसी वजह से टी20 में गिल को लेकर अक्सर सवाल खड़े होते हैं। 

5379487