Logo
Sobhana Asha: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) 2024 के दूसरे मुकाबले में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) की लेग स्पिनर शोभना आशा ने इतिहास रच दिया। यूपी वारियर्स (UPW) के खिलाफ उन्होंने 5 विकेट लिए।

Sobhana Asha: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) 2024 के दूसरे मुकाबले में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) की लेग स्पिनर शोभना आशा ने इतिहास रच दिया। यूपी वारियर्स (UPW) के खिलाफ उन्होंने 5 विकेट लिए। इसके साथ ही वह वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में 5 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गई हैं। उन्होंने कोटे के 4 ओवर में 5.50 की इकॉनमी से 22 रन देकर 5 शिकार किए। यूपी की पारी का 17वां ओवर करने आईं आशा शोभना ने 3 शिकार किए और मैच में अपनी टीम की वापसी कराई। शोभना आशा पहले 3 गेंदबाजों ने WPL के एक मैच में 5 विकेट लिए हैं, लेकिन इनमें से कोई भी भारतीय नहीं है। WPL के पिछले सीजन में किम गार्थ, मैरिज़ेन कप्प और तारा नॉरिस ने एक मुकाबले में 5-5 विकेट चटकाए थे। शानदार गेंदबाजी की लिए आशा शोभना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

17वें ओवर के किए 3 शिकार

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी UPW को आशा शोभना ने पहला झटका दिया। उन्होंने 9वें ओवर की पहली गेंद पर वृंदा दिनेश को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों स्टंपिंग कराया। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने ताहलिया मैकग्राथ को बोल्ड किया। स्ट्रेटेजिक टाइम आउट के बाद RCBW की कप्तान स्मृति मंधाना ने एक बार फिर शोभना आशा को गेंद थमाई। इस जादुई 17वें ओवर में शोभना आशा ने UPW से जीत छीनकर RCBW की झोली में डाल दी। ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने श्वेता सहरावत, चौथी गेंद पर ग्रेस हैरिस और आखिरी गेंद पर किरण नवगिरे को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद यूपी वारियर्स मैच में वापसी नहीं कर सकी। 

आशा शोभना ने गेम प्लान का खुलासा किया
मुकाबले के बाद आशा शोभना ने कहा, "बहुत संघर्ष और बहुत मेहनत की है। मैं अपने 5 विकेटों के बारे में नहीं सोच रही हूं, हमने अपना पहला मैच अपने घरेलू मैदान पर जीता। बहुत खुश हूं कि मैंने जीत में योगदान दिया और वह भी चिन्नास्वामी में। मुझे पता था कि स्थिति कुछ ऐसी होगी। मैंने बहुत सारा होमवर्क किया। मैंने ग्रेस को टर्न के विपरीत जाते हुए देखा, मैंने सोचा कि अगर मैं लेंथ को पीछे खींचती हूं, तो मुझे टॉप-एज मिल सकती है या बोल्ड हो सकता है। मैं बड़े शॉट के लिए तैयार थी।"

जानिए कौन हैं आशा शोभना

32 साल की आशा शोभना जोए बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1991 को केरल के त्रिवेंद्रम में हुआ था। वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और लेगब्रेक गुगली गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। वह इंडिया ए वुमन, इंडियन बोर्ड प्रेसीडेंट वुमन इलेवन, केरल, पुडुचेरी और रेलवेज के लिए खेल चुकी हैं। WPL के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) ने उन्हें 10 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था। पिछले सीजन में उन्होंने 5 मुकाबले खेले थे और 5 सफलताएं प्राप्त की थीं। 

ये भी पढ़ें: WPL 2024, RCBW vs UPW: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यूपी वारियर्स को 2 रन से हराया, शोभना आशा ने जिताया हारा हुआ मैच

5379487