Logo
SA Tour of India: दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम का भारत का दौरा जारी हो गया है। इसमें वनडे, टेस्ट और टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे में भारतीय टीम 48 साल बाद चेन्नई में टेस्ट खेलेगी।

SA Tour of India: भारतीय महिला क्रिकेट टीम 48 साल के बाद चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में किसी देश के साथ टेस्ट मैच खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा जून-जुलाई में होगा। इस दौरे पर 3 मैच की वनडे सीरीज, एक टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब दो टेस्ट मैच खेले गए हैं। दोनों में भारत को जीत मिली थी।    

वनडे मैचों की सीरीज बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेली जाएगी। एक टेस्ट मैच चेन्नई के चेपॉक में खेली जाएगी। इसके बाद 3 टी20 मैचों की सीरीज भी यहीं खेली जाएगी। यह दौरा 13 जून से 9 जुलाई तक चलेगा। 

दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे का पूरा शेड्यूल
दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे की शुरुआत तीन मैचों की वनडे सीरीज से होगी। ये मैच 16 जून, 19 जून और 23 जून को खेले जाएंगे और तीनों को बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम होस्ट कर रहा होगा। दौरे पर एकमात्र टेस्ट मैच खेला जाएगा, जो 28 जून से चेन्नई में खेला जाएगा. वहीं 5 जुलाई से तीन टी20 मैचों की सीरीज की शुरुआत होगी। ये तीनों मैच 5 जुलाई, 7 जुलाई और 9 जुलाई को चेन्नई में खेले जाएंगे। 

1976 के बाद चेपॉक स्टेडियम में होगा टेस्ट मैच
चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आखिरी बार महिला क्रिकेट टीम का टेस्ट मैच 1976 में खेला गया था। वेस्टइंडीज के साथ सीरीज का दूसरा मैच यही पर खेला गया, लेकिन वह मैच ड्रॉ रहा था। उसके बाद अब पूरे 48 साल बाद भारतीय टीम चेन्नई में टेस्ट मैच खेलने जा रही है।  

तीसरी बार आमने-सामने भारत-दक्षिण अफ्रीका
महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत और दक्षिण अफ्रीका तीसरी बार आमने-सामने होंगे। पहला मैच मार्च 2002 में खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत लिया था। दूसरा मैच 2014 में खेला गया था, उसे भी इंडिया ने एक पारी और 34 रन के अंतर से जीता था। वहीं अब तीसरी बार चेन्नई में भारत, दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।  

5379487