Logo
AUS Women vs SA Women 2nd ODI Highlights: दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने नॉर्थ सिडनी में खेले गए दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 84 रन से हराया। ये घर में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार है।

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को नॉर्थ सिडनी में खेले गए दूसरे वनडे में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 84 रन से हराया। ये साउथ अफ्रीका की महिला वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत मिली है। बारिश से बाधित मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 45 ओवर में 234 रन का लक्ष्य मिला था। लेकिन, ऑस्ट्रेलियाई टीम 29.3 ओवर में 149 रन पर ढेर हो गई। ये घर में रनचेज करते हुए ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार है। 

ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी हार 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम वनडे में मिली थी। तब इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 92 रन से रौंदा था। मार्च, 2009 के बाद दूसरी बार लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम घर में हारी है। 

साउथ अफ्रीका की खराब शुरुआत
इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था और तीसरी ही गेंद पर साउथ अफ्रीका को पहला झटका लग गया था। लॉरा वोलवार्ट बिना खाता खोले पवेलियन लौट गईं थीं। इसके बाद तजमीन ब्रिट्स और एनेक बोश के बीच दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, इसी स्कोर पर ब्रिट्स आउट हो गईं। उनके बाद बोश भी चलते बनीं। लेकिन मारिजान कैप ने एक छोर संभाल लिया। 

कैप ने 75 रन की पारी खेली थी
कैप ने 87 गेंद में 75 रन की पारी खेली। उनके अलावा आखिरी के ओवरों में क्लो ट्रॉयन ने 36 गेंद में नाबाद 37 रन ठोके। बार-बार बारिश होने की वजह से मैच को 45 ओवर का कर दिया गया था। साउथ अफ्रीका ने 45 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के 71 रन पर 8 विकेट गिरे थे
ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 234 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और 40 रन के भीतर ही टीम के 4 विकेट गिर गए थे। इन झटकों से ऑस्ट्रेलिया की टीम संभल ही नहीं पाई और 71 रन के स्कोर पर 8 विकेट गिर गए।

गार्डनर-गार्थ के बीच 9वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी
इसके बाद एश्ले गार्डनर और किम गार्थ ने मोर्चा संभाला और 9वें विकेट के लिए 89 गेंद में 77 रन जोड़ डाले। ऐसा लगने लगा कि ऑस्ट्रेलिया उलटफेर कर सकता है। लेकिन, एलिज मारी मार्क्स ने गार्डनर को आउट कर खतरनाक हो रही इस जोड़ी को तोड़ दिया। ये महिला वनडे में 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खाते में एक और रन जुड़ा और आखिरी बैटर के रूप में मेगन शूट आउट हो गईं। इस तरह साउथ अफ्रीका ने 149 रन पर ऑस्ट्रेलिया की पारी को समेट दिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से मारिजान कैप ने तीन विकेट झटके। कैप को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

jindal steel hbm ad
5379487