Logo
Wanindu Hasaranga: श्रीलंका के T20I कप्तान और ICC पुरुष खिलाड़ी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद T20 गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को ICC ने बड़ी सजा दी है। ICC ने वानिंदु हसरंगा को गुस्ताखी के लिए 2 मैचों के लिए निलंबित किया है।

Wanindu Hasaranga: श्रीलंका के T20I कप्तान और ICC रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद T20 गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को ICC ने बड़ी सजा दी है। अंपायर के साथ व्यक्तिगत दुर्व्यवहार के लिए वानिंदु हसरंगा पर मैच फीस का 50% और 3 डिमेरिट अंक का जुर्माना लगाया गया है। 24 महीने के भीतर यह उनके कुल 5 डिमेरिट पॉइंट हैं। ऐसे में ICC ने वानिंदु हसरंगा को 2 मैचों के लिए निलंबित किया है।

हसरंगा को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.13 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। यह एक इंटरनेशनल मैच के दौरान एक खिलाड़ी, खिलाड़ी समर्थन कार्मिक, अंपायर या मैच रेफरी के व्यक्तिगत दुर्व्यवहार से संबंधित है। अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले मे वह अंपायर से भिड़ गए थे।

बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेंगे 2 टी20

हसरंगा के 5 डिमेरिट पॉइंट जमा होने पर 2 निलंबन अंक में तब्दील हो गए। इसका मतलब यह है कि उन पर या तो 1 टेस्ट मैच या 2 वनडे या टी20 इंटरनेशनल का प्रतिबंध लगाया जाएगा। इनमें से जो भी पहले होता है। नतीजतन, हसरंगा को अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका के पहले दो टी-20 मैचों में भाग लेने से निलंबित कर दिया जाएगा। अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज पर भी जुर्माना लगाया गया है। श्रीलंका के खिलाफ मैच में ICC आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। रहमानुल्लाह को संहिता के अनुच्छेद 2.4 के उल्लंघन में पाया गया, जो "एक इंटरनेशनल मैच के दौरान एक अंपायर के निर्देश की अवमानना से संबंधित है।

अंपायर ने लगाए थे आरोप

इसके अलावा, रहमानुल्ला के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ा गया है, जो 24 महीने की अवधि के भीतर उसका दूसरा अपराध है और उसके कुल 2 डिमेरिट पॉइंट हो गए हैं। दोनों खिलाड़ियों ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स ICC एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया है। आरोप ऑन-फील्ड अंपायर लिंडन हैनिबल और रवीन्द्र विमलासिरी, तीसरे अंपायर रुचिरा पल्लियागुरुगे और चौथे अंपायर रैनमोर मार्टिनेज द्वारा लगाए गए थे।

अंपायर से भिड़े थे हसरंगा

श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच तीसरे टी20 मैच के दौरान नो-बॉल को लेकर हसरंगा अंपायर से भिड़ गए थे। मुकाबले के दौरान स्क्वायर लेग पर खड़े अंपायर लिंडन हैनिबल ने श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडु मेंडिस की कमर से ऊपर की एक गेंद को नो-बॉल नहीं दिया था। इस पर श्रीलंकाई कप्तान हसरंगा बुरी तरह भड़क गए थो। उन्होंने अंपायर को कुछ सलाह भी दे डाली थी। हसरंगा ने कहा था कि इस तरह की चीजें इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं होनी चाहिए। अगर गेंद कमर की ऊंचाई के नीचे होती तब कोई समस्या नहीं, लेकिन जब गेंद ज्यादा ऊपर थी और उसको नो-बॉल न दिया जाए तो वह अंपायर इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए उपयुक्त नहीं। अगर वह कोई अन्य काम करते तो अच्छा होता।

ये भी पढ़ें: WPL 2024: स्मृति मंधाना के चाहने वालों ने मैदान पर किया कुछ ऐसा, RCBW की कप्तान भी शर्मा गईं

5379487