Logo
Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। सुनील अपना आखिरी मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे। एक नजर सुनील छेत्री के करियर पर।

Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास का ऐलान कर दिया। वो 6 जून को कुवैत के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेलेंगे। ये विश्व कप के क्वालिफिकेशन का मुकाबला होगा। सुनील ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी। 

सुनील ने एक्स पर शेयर वीडियो में कहा, "एक आखिरी मैच, हमारी खातिर...आइए मुकाबले जीतें ताकि मैं खुशी-खुशी अलविदा कह सकूं। अंदर का बच्चा शायद फुटबॉल खेलने के लिए संघर्ष करता रहेगा, लेकिन समझदार, परिपक्व खिलाड़ी और व्यक्ति जानता है कि बस अब वक्त आ गया है। लेकिन, ये फैसला करना आसान नहीं रहा।"

सुनील छेत्री के संन्यास का ऐलान Sunil Chhetri retirement announced
छेत्री ने 9 मिनट के इस वीडियो मैसेज में कहा, "पिछले 19 सालों में मुझे जो चीजें याद हैं...वह है ड्यूटी, दबाव और अपार खुशी। मैं जब भी भारतीय टीम के साथ ट्रेन‍िंग करता हूं तो उसका पूरा मजा उठाता हूं। कुवैत के खिलाफ मैच में दबाव होगा। हमें अगले दौर में क्वाल‍िफाई करने के लिए तीन अंक की जरूरत है, यह हमारे लिए अहम है। भारतीय कप्तान छेत्री ने यह भी संकेत दिया कि अब भारतीय टीम की 'नंबर 9' जर्सी की अगली पीढ़ी को देने का मौका आ गया है।"

148 मैच में 108 गोल sunil chhetri football career
39 साल के सुनील छेत्री ने भारत के लिए 19 साल फुटबॉल खेला। उन्होंने 2005 में डेब्यू मैच में पहला गोल दागा था। वो इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने के मामले में पहले नंबर पर हैं। रोनाल्डो ने 206 मैच में 128 गोल किए हैं। इसके बाद ईरानी प्लेयर अली देई हैं। उन्होंने 148 मैच में 108 गोल ठोके हैं। इसके बाद अर्जेंटीना के लियोनल मेसी हैं। उनके नाम 180 मैच में 106 गोल हैं। वहीं, छेत्री ने 150 मैच में 94 गोल किए हैं। 

संन्यास की खबर सुनते ही रोने लगीं मां और पत्नी 
सुनील छेत्री की मां सुशीला और पत्नी सोनम भट्टाचार्य को जैसे ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने के ऐलान की खबर सुनी, तो भावुक हो गईं। दोनों फूट-फूट कर रोने लगीं। छेत्री ने कहा कि करीब डेढ़ महीने पहले जब उनके मन में संन्यास खयाल आया, तो उन्होंने सबसे पहले अपने पिता पूर्व सैनिक केबी छेत्री, मां और पत्नी को इसकी जानकारी दी। उस दौरान उनके पिता चिंतामुक्त लगे, जबकि छेत्री अपनी मां और पत्नी को रोते हुए देखकर आश्चर्यचकित थे।

5379487