Logo
India squad for Sri Lanka T20Is announced : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। बतौर हेड कोच गौतम गंभीर का ये पहला असानइमेंट होगा और 'गंभीर' युग की शुरुआत में ही बदलाव के संकेत दिख गए। हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। पंड्या अब उपकप्तान भी नहीं हैं। जानिए सेलेक्शन से जुड़ी 5 बड़ी बातें।

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने कई दिन की खींचतान के बाद श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। ये टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर गौतम गंभीर का पहला असाइनमेंट है और टीम सेलेक्शन से ही बदलाव नजर आने लगा है। जैसी कि आशंका जताई जा रही थी कि हार्दिक पंड्या के स्थान पर सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया जा सकता है।

जब श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टी20 टीम का ऐलान हुआ तो ये बात साफ हो गई। सूर्या को ही कमान सौंपी गई है जबकि टी20 विश्व कप में हार्दिक पंड्या रोहित शर्मा के डिप्टी थे। यानी उपकप्तानी उनके हाथ में थी। लेकिन, श्रीलंका दौरे के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें हार्दिक तो हैं लेकिन वो अब टीम के उपकप्तान नहीं रहे हैं। उनकी जगह शुभमन गिल को टी20 टीम का उपकप्तान बनाया गया है। यानी ये साफ हो गया है कि गंभीर युग में हार्दिक कप्तानी के विकल्प नहीं होंगे। 

इसके अलावा भी टीम सेलेक्शन में कई और बड़े फैसले लिए गए हैं। आइए एक-एक इन फैसलों के बारे में जानते हैं। 

गिल वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान
गौतम गंभीर के टीम इंडिया का हेड कोच बनने के बाद पहली सेलेक्शन मीटिंग में अगले कम से कम अगले टी20 विश्व कप की तस्वीर साफ हो गई है। सेलेक्टर्स ने शुभमन गिल को श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई वनडे और टी20 दोनों टीमों का उपकप्तान बनाया है। यानी भारतीय क्रिकेट का भविष्य गिल होंगे और बीसीसीआई उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में ही देख रही। हाल ही में भारतीय टीम जब जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी, तब ऋतुराज गायकवाड़ के होने के बावजूद गिल को कप्तानी सौंपी गई थी और उनकी अगुआई में भारत ने जिम्बाब्वे को 4-1 से सीरीज में शिकस्त दी थी। 

हार्दिक का कप्तानी से क्यों कटा पत्ता?
विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा के टी20से संन्यास के बाद नए कप्तान की जरूरत महसूस की गई। हालांकि, हार्दिक टी20 विश्व कप में रोहित के डिप्टी थे और अगर कप्तानी की बात करें तो उनके पास अधिक अनुभव भी है। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने के अलावा तीन वनडे और 16 टी20 में भारत की कप्तानी की है। लेकिन, हार्दिक से कप्तानी लेने के पीछे जो वजह सामने आ रही है वो उनकी फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट है। 

हार्दिक को पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे विश्व कप के दौरान टखने में चोट लग गई थी और वह आईपीएल 2024 की शुरुआत तक मैदान से बाहर थे, जब वह मुंबई इंडियंस की अगुआई करने के लिए लौटे। हार्दिक ने 2022 की शुरुआत से भारत द्वारा खेले गए 79 टी20 मैचों में से सिर्फ 46 टी20 ही खेले हैं। ऐसे में कप्तानी को लेकर उनका दावा कमजोर हो रहा था। हार्दिक ऑलराउंडर हैं। वो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी करते हैं। ऐसे में उनका वर्कलोड मैनेजमेंट भी अहम है। इसी वजह से सूर्या को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। 

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की वापसी
बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए जो टीम घोषित की है, उसमें श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। उन्हें वनडे टीम में चुना गया है। अय्यर वनडे विश्व कप के बाद से ही बीसीसीआई की नाराजगी के कारण बाहर चल रहे थे। वहीं, ऋषभ पंत की भी विकेटकीपर के तौर पर वनडे टीम में वापसी हुई है। वो टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। उनका करीब 2 साल बाद वनडे टीम में कमबैक हुआ है। 

रियान पराग की वनडे-टी20 टीम में एंट्री

रियान पराग को जिम्बाब्वे दौरे के बाद श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम में भी शामिल किया गया है। इस बार उन्हें टी20 के साथ-साथ वनडे टीम में भी जगह दी गई है। यानी वो श्रीलंका दौरे पर वनडे डेब्यू करते नजर आ सकते हैं। 

5379487