Logo
Team india: भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी आए, जिन्हें भविष्य का स्टार कहा गया. इस प्लेयर्स ने आते हीकाफी नाम भी कमा लिया था, लेकिन पिछले काफी समय से ये खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. 

Team india: ये कॉम्पिटिशन का दौर है. मामला जिंदगी का हो या फिर खेल का, यह बात हर जगह लागू होती है. टीम इंडिया के लिए खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है. कड़ी मेहनत के दम पर खिलाड़ी टीम में जगह तो बना लेते हैं, लेकिन उसे बरकरार नहीं रख पाते. ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने लंबे समय तक बढ़िया खेला, लेकिन आज वो टीम में जगह पाने को तरस रहे हैं. हम आपके लिए उन 5 खिलाड़ियों की लिस्ट लाए हैं, जिन्हें एक वक्त टीम इंडिया की जान कहा जाता था, लेकिन अब यह प्लेयर कहीं गुमनाम से हो गए हैं.

खास बात ये है कि ये वही प्लेयर हैं, जिन्हें लंबी रेस का खिलाड़ी माना जा रहा था, लेकिन किसी ना किसी कारण से वो टीम से बाहर हुए और आज तक वापसी नहीं हो सकी. 

1. करुण नायर 

इस लिस्ट में पहला नाम करुण नायर का आता है, जिन्होंने अपना आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में खेला था. नायर ने अपने तीसरे ही टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शानदार तिहारा शतक जड़ा था. वह वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए थे. जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहारा शतक लगाया थी.  करुण ने अपने करियर की शुरुआत  नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी. उन्होंने अपने छोटे से करियर में 6 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें  62.33 की औसत से 374 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका हाई स्कोर 303 रहा.  भारतीय टीम के इस खिलाड़ी ने कभी नहीं सोचा होगा कि उन्हें  इस शानदार प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम में वापसी के लिए तरसना पड़ सकता है.

2. भुवनेश्वर कुमार

स्विंग के किंग कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार भी 2 साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2022 में खेला था.  जिसके बाद से वह टीम इंडिया में वापसी करने में नाकाम रहे हैं. वहीं उनका टीम में वापसी कर पाना भी काफी मुश्किल लग रहा है, क्योंकि भारतीय टीम के पास इस समय एक से एक खतरनाक तेज गेंदबाज हैं. इसलिए भुवनेश्वर कुमार का वापसी का सपना अब कहीं सपना ही न रहा जाए. 

3. पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम के युवा विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक पृथ्वी ने धमाकेदार अंदाज में अपने करियर का आगाज किया था. उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मुकाबले में 134 रन की शतकीय पारी खेली. उनकी इस पारी में खास बात ये थी कि वी ने मात्र 99 गेंदों में ही अपने शतक को पूरा कर लिया था. जिसके बाद उनकी तुलना भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग से की जाने लगी, लेकिन इसके बाद वह भारतीय टीम के लिए कुछ खास प्रदर्शन न कर सके और टीम से बाहर हो गए.  पृथ्वी ने भारतीय टीम के लिए 5 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 42.4 की औसत और 86 के स्ट्राइक रेट से 339 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतक निकलें है. वहीं 6 वनडे मुकाबलों में 31.5 की औसत से 189 रन बनाए हैं. पृथ्वी ने टीम इंडिया के लिए 1 टी20 मुकाबला खेला है जिसमें वह बिना खाता खोले आउट हो गए थे. 

4. मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल काफी लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं.  एक समय ऐसा था जब वह टेस्ट में भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी हुआ करते थे, लेकिन वह पिछले दो साल से टीम इंडिया में जगह नहीं बना पा रहे हैं. मयंक ने अपना आखिरी मुकाबला मार्च 2022 में खेला था.  मयंक ने भारतीय टीम के लिए 21 मुकाबलों की 36 पारियों में 41.3 की औसत और 4 शतक और 6 अर्धशतक की बदौलत 1488 रन निकले हैं. वहीं उनका उच्चतम स्कोर 243 हैं. मयंक ने टीम इंडिया के लिए 6 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 17.2 की साधारण औसत से 86 रन बनाए हैं. यहीं कारण है कि वह टीम से बाहर चल रहे हैं और भारतीय टीम में वापसी का इंतजार कर रहे हैं.

5. टी नटराजन

तेज टी नटराजन काफी प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं. उन्होंने अपनी पहचान यॉर्कर स्पेशलिस्ट के तौर पर बना ली थी. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 1 टेस्ट, 2 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. वहीं उन्होंने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2021 में खेला था.  वह आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके बाद भी वो टीम में जगह बनाने में नाकाम है और टीम इंडिया में अपनी वापसी का इंतजार कर रहे हैं.
 

5379487