Logo
India Probable Playing 11 vs Ireland, T20 World Cup: भारत और आयरलैंड के बीच भारतीय समय के मुताबिक, बुधवार रात 8 बजे से न्यूयॉर्क में टी20 विश्व कप 2024 का अहम मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल में से कौन रोहित शर्मा का सलामी जोड़ीदार होगा। इसके अलावा पंत और सैमसन में से कौन खेलेगा? आइए जानते हैं कैसी हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग-11

India Probable Playing 11 vs Ireland, T20 World Cup: न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की धीमी आउट फील्ड और बड़ी स्क्वेयर बाउंड्री और ड्रॉप इन पिच की वजह से असमान उछाल ने टी20 विश्व कप में टीमों की रणनीति बदलकर रख दी है। अब हर टीम की नजर ऐसे बैटर पर है, जो पारी को बांधकर रख सके और ज्यादा से ज्यादा वक्त तक पिच पर टिककर खेल सके। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच हुआ पिछला मैच इसका सबूत है। 78 रन बनाने में दक्षिण अफ्रीका को काफी पसीना बहाना पड़ा था। 4 विकेट गिर गए थे। इतना ही नहीं, पावर हिटर्स से भरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 16.2 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल किया था। ट्रिस्टन स्टब्स जैसे बैटर ने 28 गेंद में 13 रन बनाए थे। 

यानी तस्वीर साफ है कि नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम के विकेट पर बल्लेबाजी आसान नहीं रहने वाली है। ऐसे में टीम इंडिया जब आयरलैंड के खिलाफ बुधवार रात को न्यूयॉर्क के इसी नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में उतरेगी, तो उसके सामने भी यही सवाल होगा। भारत को अपने ग्रुप-ए के 4 में से तीन मैच यहीं खेलने हैं। ऐसे में भारत को आयरलैंड, पाकिस्तान और मेजबान अमेरिका के खिलाफ अपने टीम कॉम्बिनेशन को लेकर लचीला रहना होगा। 

विराट कर सकते हैं रोहित के साथ ओपनिंग
सबसे अहम सवाल जो टीम इंडिया के सामने है, वो ये कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा। भारत के पास विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल के रूप में दो विकल्प हैं। जिस तरह का विकेट और कंडीशन नजर आ रही है भारतीय टीम मैनेजमेंट रोहित और विराट के साथ पारी की शुरुआत कराने का फैसला ले सकता है। उस सूरत में तीन नंबर पर सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स ने इस रणनीति को टीम के लिए अच्छा नहीं बताया है। 

यशस्वी को शायद ही मौका मिले
अगर यशस्वी जायसवाल भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हैं तो भारत के पास विकेटकीपर ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा नंबर 5,6, और 7 पर रहेंगे। इससे मध्यक्रम में शिवम दुबे जैसे पावर हिटर को आजमाने के लिए टीम मैनेजमेंट के हाथ बंध जाएंगे। वैसे, जायसवाल का आईपीएल में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था। खासतौर पर उन विकेट पर जहां तेज गेंदबाजों को नई गेंद से मदद मिलती है। ऐसे में ये बात उनके खिलाफ जा सकती है। 

रोहित-विराट ने एक बार टी20 में ओपनिंग की है
अगर भारतीय टीम आक्रामक रणनीति अपनाती है तो फिर विराट रोहित के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि, अतीत में इस जोड़ी ने टी20 इंटरनेशनल में एक बार पारी की शुरुआत की है। 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग करते हुए रोहित-विराट ने 54 गेंद में पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े थे। 

पंत किस नंबर पर खेलेंगे?
टीम के संतुलन का चुनाव शिवम दुबे, पंत, संजू सैमसन और अक्षर पटेल के उपयोग पर निर्भर करेगा। भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या मुख्य विकेटकीपर पंत की बल्लेबाजी की जगह को सील करना होगा। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का रिकॉर्ड उन बल्लेबाजों में सबसे कमजोर है, जिन्होंने नंबर 4 और 5 पर कम से कम 40 टी20 खेले हैं। उस ब्रैकेट में आने वाले 29 बल्लेबाजों में पंत ने 124.95 की स्ट्राइक रेट के साथ सबसे कम रन (771) बनाए हैं। वहीं, पंत ने 3 नंबर पर 6 पारी में 117 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 127 का रहा है। 

शिवम दुबे को मौका मिलेगा या नहीं?
आईपीएल में वापसी के बाद ऋषभ पंत को स्पिन के खिलाफ काफी संघर्ष करना पड़ा, जहां उन्होंने 119 की स्ट्राइक रेट से 153 रन बनाए और पांच बार स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ आउट हुए हैं। ऐसे में मध्य क्रम उनके लिए ठीक नहीं रहेगा। वो तीन नंबर पर टीम की रणनीति के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। पंत को तीसरे नंबर पर और सूर्यकुमार को चौथे नंबर पर उतारने से भारत के पास मध्यक्रम में कई विकल्प खुले हैं।

भारत की ओर से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा को प्लेइंग-11 में शामिल करने की संभावना है, और अंत में चीजें होल्डिंग कंडीशन और उस विभाग पर निर्भर हो सकती हैं जिसे भारत और मजबूत करना चाहेगा। संजू सैमसन और अक्षर पटेल में से कोई एक खेलेगा। 

भारत का संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन/ अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह। 

5379487