Logo
Vinesh Phogat Disqualified From Paris Olympics: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गईं हैं। उनका वजन 50 किलो से 100 ग्राम अधिक निकला है। इसी वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारत ने इस पर विरोध जताया है।

Vinesh Phogat Disqualified From Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए बुरी खबर आई। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई हो गईं। बुधवार सुबह उनका वजन तय लिमिट से 100 ग्राम अधिक निकला और नियमों के तहत उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया। इसका मतलब विनेश अब 50 किलोग्राम भार वर्ग का फाइनल नहीं खेल पाएंगी और उनसे गोल्ड की जो उम्मीद थी, वो अब खत्म हो गई। अयोग्य घोषित होने की वजह से वो अब मेडल की रेस से बाहर हो गई हैं।

प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, विनेश फोगाट रजत पदक के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता ही भाग लेंगे। इस बारे में बाद में आधिकारिक घोषणा की जाएगी। 

नियमों के अनुसार, पहलवानों का 2 बार वजन चेक होता है। शुरुआती राउंड की सुबह और फिर फाइनल से पहले की सुबह। विनेश फोगाट का वजन मंगलवार को 50 किलो की तय सीमा के भीतर था। हालांकि, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि दिनभर में उन्हें तीन बाउट में उतरना था तो खुद को फिट और तरोताजा रखने की कोशिश में उनका वजन बढ़ गया होगा। उन्हें मंगलवार देर रात अपना दो किलो वजन कम करना पड़ा था। वो अपने सेमीफाइनल मुकाबले के बाद काफी देर तक स्किपिंग करते देखा गया और ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि उन्होंने रातभर अपना वजन कम करने की कोशिश की। हालांकि, ये नाकाफी साबित हुआ। लेकिन, बुधवार सुबह जब उनका वजन किया गया, तो वो 50 किलो की तय लिमिट से 100 ग्राम अधिक निकला। 

सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने उसे आखिरी 100 ग्राम वजन कम करने के लिए कुछ और समय देने की गुहार लगाई थी। लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

यह पहली बार नहीं है जब विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम भार वर्ग में जगह बनाने में मुश्किल हुई है, जोकि 53 किलोग्राम वेट कैटेगरी की तुलना में कम है, जिसमें वह आमतौर पर उतरती हैं। ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान भी उन्हें इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था, जहां वह बहुत कम अंतर से कट में पहुंची थीं। मंगलवार को विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं। उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल में जापान की सुसाकी को हराया था। सुसाकी मौजूदा ओलंपिक चैंपियन थीं और अभी तक अपने करियर में एक भी इंटरनेशनल बाउट नहीं हारीं थीं। इसके बाद यूक्रेन और क्यूबा के पहलवानों पर शानदार जीत दर्ज की थी। 

50 किलो फ्री स्टाइल कैटेगरी फाइनल में उनका मुकाबला अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से होना था, जिनके खिलाफ फोगाट का रिकॉर्ड बेहतर है। लेकिन अब अमेरिकी पहलवान को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा जबकि फोगाट खाली हाथ लौटेंगी।

5379487