Logo
Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक के 50 किग्रा कैटेगरी के फाइनल में जगह बनाई थीं। लेकिन वह 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण अयोग्य घोषित हो गई थीं.

Vinesh Phogat: टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया ने बुधवार को पुष्टि की कि विनेश फोगाट 17 अगस्त को भारत लौटेंगी। पेरिस ओलंपिक के रजत पदक पर फैसले का बेसब्री से इंतजार कर रही थीं, लेकिन 14 अगस्त देर रात खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने उनकी अपील खाजिर कर दी है. अब विनेश को मेडल नहीं मिलेगा. इसलिए वो शनिवार को सुबह 10 बजे दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचेंगी. बजरंग पूनिया ने एक्स पर विनेश की वापसी की जानकारी दी। उन्होंने लिखा "विनेश फोगाट 17 अगस्त को सुबह 10 बजे हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी।"

पेरिस से निकल चुकी हैं विनेश 

विनेश फिलहाल पेरिस में हैं, उन्होंने पिछले हफ्ते महिलाओं की 50 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक के लिए अमेरिकी पहलवान सारा एन हिल्डेब्रांट का सामना करने वाली थीं। हालांकि, स्वर्ण पदक मैच से पहले बुधवार सुबह उनको 50 किलो वजन सीमा से अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। स्वर्ण पदक मैच से पहले वजन घटाने के दौरान विनेश 100 ग्राम अधिक वजन वाली पाई गई थीं।

विनेश ने ले लिया कुश्ती से संन्यास 

अपनी अयोग्यता के बाद, विनेश ने सीएएस से उन्हें रजत पदक देने का अनुरोध किया था. उनकी अपील अब खारिज कर दी गई है. दिल टूटने वाली अयोग्यता के एक दिन बाद विनेश ने कुश्ती से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए एक भावुक नोट लिखा था।

विनेश को मनाने की कोशिश करेंगे चाचा 

विनेश के चाचा महावीर फोगाट ने कहा कि वे 29 वर्षीय खिलाड़ी को अपना फैसला बदलने और अगले ओलंपिक की तैयारी शुरू करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

महावीर ने पहले कहा था, "वह इस बार ओलंपिक गोल्ड लाने वाली थीं, लेकिन उन्हें अयोग्य करार दिया गया। ऐसे झटके के बाद दुखी होना स्वाभाविक है, इसलिए उन्होंने यह फैसला लिया। एक बार जब वह घर वापस आ जाएंगी, तो हम उनसे 2028 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के बारे में बात करने की कोशिश करेंगे।"

CH Govt hbm ad
5379487