Logo
Wasim Akram: पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने यार्कर गेंदबाजी करने के मामले में पाकिस्तानी दिग्गज को जसप्रीत बुमराह से बेहतर बताया है।

Wasim Akram on Waqar Yunis: इस बात में किसी को कोई शक नहीं है कि वर्तमान में जसप्रीत बुमराह से बड़ा दूसरा कोई तेज गेंदबाज नहीं है। हर फॉर्मेट में बुमराह का जलवा है। रफ्तार, सटीकता, पैनापन, यार्कर समेत कई खूबियां उनकी गेंदबाजी में है। यही वजह है कि उनके खिलाफ शॉट लगाना बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए चुनौती से कम नहीं होता है। 

हाल ही में खेले गए टी20 विश्वकप में जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने 4.16 की बेहतरीन इकोनामी से 8 मैचों में 15 विकेट लिए। बुमराह ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को खूब परेशान है यही नहीं टी20 फॉर्मेट में भी वह बल्लेबाजों को तेजी से रन नहीं बनाने देते। मौजूदा वक्त में जसप्रीत बुमराह को दुनिया का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज माना जाता है। डेथ ओवरों में उनसे बेहतर कोई दूसरा गेंदबाज नहीं है। 

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम का मानना है कि जसप्रीत बुमराह अच्छा गेंदबाज है, लेकिन यार्कर बॉलिंग करने के मामले में पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार युनिस सबसे आगे है। वह खतरनाकर यार्कर गेंदें फेंकता था। वसीम अकरम ने स्पोर्ट्स कीड़ा से खास बात करते हुए कहा कि जब वकार युनिस यॉर्कर फेंकता था तो बल्लेबाज का आउट होना तय होता था। उन्होंने कहा- दुनिया ने वकार को नहीं देखा बल्कि यूट्यूब पर देखा है। मैं उनके साथ खेला हूं वह कमाल की गेंदबाजी करते थे। वकार युनिस बल्लेबाज को कहकर यार्कर फेंकता था और आउट भी करता था। 

वकार की यार्कर यानी विकेट की ग्यारंटी
वसीम अकरम ने कहा कि आजकल के बॉलर वर्कलोड की बात करते हैं, हमारे समय में तो यह शब्द ही नहीं सुना। वकार ने 8 साल तक काउंटी क्रिकेट खेला। उसका रनअप ही 30 मीटर का होता था। वकार साइड स्क्रीन से भागकर हर गेंद स्प्रिंट मारता था। पूर्व पाकिस्ताी दिग्गज ने कहा- वकार को अपनी जवानी में गेंदबाजी करते देखना शानदार रहा। उनका एक्शन, शानदार फॉलो थ्रू...और यॉर्कर तो कमाल की थी। वह लेट इन स्विंग करते थे। रिवर्स स्विंग हमेशा बैटर के डंडे पर जाकर लगती थी, उसे गेंदबाजी करते हुए देखना सुखद अनुभव था। उसके साथ गेंदबाजी करना यादगार था। वसीम अकरम ने खुलासा किया कि हमारे बीच डिफरेंस  थे, लेकिन ऐसा नहीं था कि मैं उसका बुरा चाहता था। हम दोनों के बीच ज्यादा विकेट लेने को लेकर हेल्दी कंपीटिशन रहा। 

वकार युनिस का गेंदबाजी करियर 
वकार ने अपने करियर में कमाल की गेंदबाजी की। टेस्ट में उनके नाम 87 मैच में 373 विकेट दर्ज हैं तो वहीं, वनडे में 262 मैच में कुल 416 विकेट लेने का कमाल दर्ज है। 90 के दशक में वसीम अकरम और वकार युनिस को दुनिया की सबसे खतरनाक जोड़ी माना जाता था।  

5379487