Logo
What Are Electra Stumps: मेंस बिग बैश लीग के मौजूदा सीजन में पहली बार इलेक्ट्रा स्टम्प्स इस्तेमाल हो रहा। आखिर क्या है ये रंग-बिरंगे स्टम्प और क्यों इतने खास हैं?

What are Electra Stumps : क्रिकेट में जब भी नई तकनीक की बात होती है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का नाम सबसे आगे आता है। फिर चाहें बैट फ्लिप के जरिए टॉस का फैसला करना हो या फिर घऱ बैठे क्रिकेट मैच का मजा लेने के लिए पहली बार स्पाइडर कैम का इस्तेमाल...सीए क्रिकेट में तकनीक के इस्तेमाल में हमेशा आगे रहा है। 

इसी कड़ी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग (मेंस) के मौजूदा सीजन में इलेक्ट्रा स्टम्प का इस्तेमाल शुरू किया है। ये खास तरह के स्टम्प पहली बार मेंस बिग बैश लीग में नजर आएंगे। आखिर क्या है इलेक्ट्रा स्टम्प और क्यों बाकी स्टम्प्स से ये खास हैं? आइए जानते हैं। 

क्या है इलेक्ट्रा स्टम्प?
वैसे, इससे पहले इलेक्ट्रा स्टंप्स का उपयोग महिला बिग बैश लेग्यू (डब्ल्यूबीबीएल) में किया जा चुका है। लेकिन, मेंस बीबीएल में पहली बार इनका इस्तेमाल सिडनी सिक्सर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच मैच में किया गया। ये स्टंप मैदान पर होने वाली पांच अलग-अलग घटनाओं पर 5 रंग दिखाता है। आउट होने, चौका-छक्का, नो बॉल और ओवर बदलने के लिए भी ये स्टम्प अलग रंग दिखाएगा। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KFC Big Bash League (@bbl)

कैसे काम करता है इलेक्ट्रा स्टम्प?
उदाहरण के लिए, जब एक बल्लेबाज आउट होगा तो स्टम्प का रंग सुर्ख लाल हो जाएगा और ये चमकने लगता है। अगर कोई बाउंड्री लगती है, तो स्टंप्स का रंग बदल जाएगा (एक के बाद एक अलग-अलग रंग चमकेंगे)। अगर बैटर छक्का मारेगा, तो स्टम्प्स रंग स्क्रॉल करते हुए दिखाई देंगे, ठीक वैसे ही जैसे दिवाली में आतिशबाजी नजर आती है। इतना ही नहीं, वाइड या नो बॉल पर भी इनका रंग बदल जाएगा। वहीं, ओवर खत्म होने के बाद इलेक्ट्रा स्टम्प में बैंगनी और नीले रंग की लाइट जलने लगेगी। 

ये रंगीन स्टंप यकीनन मैदान पर फैंस के क्रिकेट देखने के अनुभव को पूरी तरह से बदल देंगे। कई बार स्टेडियम में बैठे दर्शकों के लिए मैदान में चल रहे घटनाक्रम पर नजर रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इलेक्ट्रा स्टम्प के रंग बदलने की वजह से फैंस को मैच के दौरान चौके-छक्के के अलावा, विकेट और नो-बॉल की जानकारी भी आसानी से मिल सकेगी। 

5379487