Logo
Who is Shubha Satheesh: भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच मुंबई में खेले जा रहे टेस्ट के पहले दिन डेब्यूटेंट सतीश शुभा ने फिफ्टी ठोकी। आइए जानते हैं कौन हैं वो।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच नवी मुंबई के डीवाय पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में इकलौता टेस्ट खेला जा रहा। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस टेस्ट में भारत के लिए 3 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। इसमें सतीश शुभा, जेमिमा रोड्रिग्ज और रेणुका सिंह शामिल हैं। 

अपने इंटरनेशनल डेब्यू पर बाएं हाथ की बैटर सतीश शुभा ने कमाल की बल्लेबाजी की। टेस्ट में उन्होंने टी20 के अंदाज में रन बनाए। शुभा ने महज 49 गेंद में पहली इंटरनेशनल फिफ्टी पूरी की और इसके साथ एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

सतीश शुभा ने रचा इतिहास
शुभा महिला टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाली तीसरी बैटर बन गईं। सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भारत की ही संगीता डबीर के नाम है। संगीता ने 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 40 गेंद में पचास रन पूरे किए थे।

वहीं, दूसरे स्थान पर इंग्लैंड की नैट साइवर ब्रंट हैं। वो 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 48 गेंद में फिफ्टी जमाने का कारनामा कर चुकी हैं। दो साल पहले स्मृति मंधाना ने भी टेस्ट में 51 गेंद में 50 रन की पारी खेली थी।

सतीश शुभा 76 गेंद में 69 रन की पारी खेलकर आउट हो गईं। उन्होंने 13 चौके मारे। शुभा ने दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को मुश्किल से उबारा। 

कौन हैं सतीश शुभा?
बता दें कि 24 साल की सतीश शुभा कर्नाटक की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलती हैं। वो विराट कोहली की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं। उन्हें बीते 9 दिसंबर को वुमेंस आईपीएल के लिए हुई नीलामी में आरसीबी ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। 

शुभा बाएं हाथ से बैटिंग के अलावा वो गेंदबाजी भी कर लेती हैं। उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम में चुने जाने से पहले 4 दिवसीय अभ्यास मैच में 99 और 49 रन की पारी खेली थी। 

5379487