Logo
Saika Ishaque ODI Debut: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच मुंबई में खेला जा रहा। इसमें सायका इशाक ने वनडे डेब्यू किया है।

Saika Ishaque ODI Debut: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानेखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। इस मैच में भारत के लिए बाएं हाथ की स्पिनर सायका इशाक ने अपना वनडे डेब्यू किया है। सायका ने 22 दिन पहले यानी 6 दिसंबर को टी20 डेब्यू किया था और अब अपना पहला वनडे खेल रहीं। 

दीप्ति शर्मा ने सायका इशाक को डेब्यू कैप सौंपी। वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से वनडे डेब्यू करने वालीं 140वीं प्लेयर बनी हैं। सायका ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहलाटी20 में 4 ओवर गेंदबाजी की थी और 38 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था। ये उनका पहला इंटरनेशनल मैच भी था। उन्होंने अब तक 3 टी20 में 5 विकेट झटके हैं। 

कौन हैं सायका इशाक?
सायता इशाक को पिछले साल वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मुंबई की टीम ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। पहले ही सीजन में कोलकाता से आने वालीं इस बाएं हाथ की स्पिनर ने कमाल की गेंदबाजी की। सायका ने 10 मैच में 15 विकेट लिए थे और वो WPL 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थीं। उन्होंने पहले ही सीजन में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल का खिताब जीता था। 

सायका ने बचपन में पिता को खो दिया था
इशाक कोलकाता की गरीब बस्ती से निकलकर टीम इंडिया तक पहुंचीं है। पिता के कारण ही उन्होंने क्रिकेटर बनने का निर्णय लिया था। लेकिन, जब सायका 21 बरस कीं थी, तब उनके पिता का इंतकाल हो गया था। हालांकि, पिता के सपने को पूरा करने के लिए वो संघर्ष करती रहीं। पहले अंडर-19, फिर अंडर-23 आयु वर्ग में खेलते हुए बंगाल की सीनियर टीम तक पहुंचीं थी। लेकिन, 2018 में कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर हुईं।

कमबैक के बाद वो विकेट लेने के लिए संघर्ष कर रहीं थी। फिर बंगाल के मेंस टीम के क्रिकेटर शिबसागर सिंह ने उनके बॉलिंग एक्शन में बदलाव कराया और इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा था। 

5379487