Logo
Indian T20 Captain: रोहित शर्मा के संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान कौन होगा। श्रीलंका सीरीज पर जाने वाली टीम के लिए चयनकर्ता इस बात पर मंथन कर रहे हैं।

Indian T20 Captain: गौतम गंभीर की कोचिंग में अब टीम इंडिया आगे बढ़ने जा रही है। टीम को अगले कुछ दिनों में श्रीलंका का दौरा करना है। वहां टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है। टी20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान होना है। वहीं, कप्तानी किसे दी जाए, इस पर भी मंथन चल रहा है।  

टी20 विश्वकप के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने संन्यास लिया था। उनके साथ ही विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा भी टी20 फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं। हाल ही में शुभमन गिल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए अस्थाई कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 4-1 से शिकस्त दी है। 

भारत का नया टी20 कप्तान कौन? 
27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। इसमें कप्तानी के लिए चयनकर्ता हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव के नाम पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो चयनकर्ता हार्दिक पांड्या की तुलना में सूर्यकुमार को बेहतर विकल्प के तौर पर देख रहे हैं, क्योंकि पांड्या अक्सर चोटों का शिकार होते रहे हैं। उनका लंबा रिकॉर्ड है। इस मामले में सूर्या को बेहतर ऑप्शन माना जा रहा है।    

सूर्यकुमार यादव का कप्तान का रिकॉर्ड 
सूर्या ने टीम इंडिया को दो बार कप्तानी की है, जिसमें उनका रिकॉर्ड अच्छा है। पहले ऑस्ट्रेलिया से घरेलू में टीम इंडिया 4-1 से जीती। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज 1-1 से बराबर की।   
कुल 8 मैचों में कप्तानी 
जीत-5 
हार -2 
बेनतीजा-1 

हार्दिक पंड्या को क्यों नहीं मिलेगी टी20 की कप्तानी?
हार्दिक पांड्या टी20 विश्वकप के बाद बेहतर दिखे। खासकर फाइनल में उनका प्रदर्शन रहा। रोहित के संन्यास लेने के बाद अगला नंबर पांड्या का ही है, लेकिन गौतम गंभीर के कोच बनने के बाद हार्दिक के लिए चुनौती खड़ी हो गई है।  
 
दरअसल, मुख्य कोच गौतम गंभीर चाहते हैं कि खिलाड़ी खेल के तीनों फॉर्मेट खेले। वहीं, लगातार चोट खाने वाले पांड्या के लिए सभी प्रारुप खेलना मुश्किल है। हार्दिक पांड्या शुरुआत से ही भारत के नंबर वन ऑलराउंडर हैं, लेकिन चोटों ने उनका पीछा नहीं छोड़ा।  

टी20 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी 
कुल मैच-16 
जीत- 10 
हार-5 
बेनतीजा- 1
हार्दिक पांड्या का आईपीएल 2023 में अच्छा रिकॉर्ड रहा। जहां उन्होंने गुजरात टाइटंस को शुरुआती सीजन में ही सफलता दिला दी। इसके बाद 2024 में टी20 विश्वकप फाइनल में किया गया प्रदर्शन उनके फेवर में जाता है।  

5379487