Logo
Indian Cricket Team: राहुल द्रविड के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच कौन होगा, इसकी चर्चा जोरों पर है। बीसीसीआई भी वही चेहरा ढूंढ रही है। इस रेस में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के नाम हैं।

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम का अगला मुख्य कोच कौन बनेगा, इसकी चर्चा अब तेज हो गई है। अलग-अलग नाम सामने आ रहे हैं कई बार विदेशी नाम सामने आ रहे हैं तो कुछ भारतीय नाम भी इस रेस में शामिल हैं। ऐसे में बीसीसीआई जिस नाम पर हाथ रख देगा, वो ही भारतीय क्रिकेट का नया द्रोणाचार्य बनेगा।  

दरअसल, राहुल द्रविड का कोचिंग कार्यकाल टी20 वर्ल्डकप के बाद खत्म हो जाएगा और वह इसे आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में बीसीसीआई इससे पहले भारतीय क्रिकेट में नया चाणक्य लाना चाहता है। हालांकि एक खास बात यह भी कि जिन बड़े नामों को भारतीय क्रिकेट बोर्ड चाहता है वो किन्हीं कारणों से ये जिम्मेदारी लेना नहीं चाहते। मसलन पिछले दिनों स्टीफन फ्लेमिंग का नाम काफी चर्चा में रहा, लेकिन उन्होंने ऑफ रिकॉर्ड इस रूल में खुद का फिट नहीं पाया। उन्होंने अपने कमिटमेंट्स बताकर इस काम को करने से इंकार कर दिया।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग में दावा कर चुके हैं कि बीसीसीआई ने उसे कोच बनने का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन यह काम बहुत लंबा और थकाऊ है। इसके चलते परिवार और दूसरे जरूरी काम नहीं हो पाएंगे। हालांकि पोटिंग के इस दावे को खुद जय शाह ने खारिज कर दिया और उन्होंने कहा कि BCCI ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को कोच के लिए अप्रोच नहीं किया है।  

भारतीय कोच बनने के लिए इन नामों की चर्चा 
गौतम गंभीर 

स्टीफन फ्लेमिंग 
जस्टिन लैंगर 
हरभजन सिंह  

गौतम गंभीर होंगे अगले कोच!

इन नामों में गौतम गंभीर का नाम सबसे आगे चल रहा है। गंभीर ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनाया है। इससे पहले वह खुद भी टीम के कप्तान रहते हुए टीम को 2 बार चैंपियन बना चुके हैं। गौतम गंभीर व्यव्हार में सरल और सौम्य लेकिन वह अग्रेसिव रणनीति में विश्वास रखते हैं। गंभीर अपने समय में भी मानसिक रुप से बेहद मजबूत खिलाड़ी रहे हैं। हाल ही में क्रिकबज्ज की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले कोच होंगे। बीसीसीआई ने उन्हें कोचिंग के लिए मना लिया है। गंभीर इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

5379487