Logo
Ishan Kishan vs BCCI : ईशान किशन को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया है। अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि बीसीसीआई ईशान के रवैये से नाराज है।

Ishan Kishan vs BCCI : ईशान किशन को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया। उनके स्थान पर विकेटकीपर के तौर पर जितेश शर्मा और संजू सैमसन टीम का हिस्सा बनें। ईशान को क्यों मौका नहीं मिला? इसे लेकर कई वजहें सामने आ रही हैं।

ईशान ने मानसिक थकान का हवाला देकर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था। इसके बाद वो घर लौट आए थे। लेकिन, ब्रेक के दौरान वो दुबई में पार्टी करते नजर आए थे। इसके अलावा भी इस विकेटकीपर बैटर ने एक टीवी प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ईशान के इस रवैये से खफा है और इसी कारण से अफगानिस्तान सीरीज के लिए उनके नाम पर विचार ही नहीं किया गया। 

ऐसी खबरें भी आईं कि ईशान किशन को लगातार स्क्वॉड में रखने के बावजूद, खेलने का मौका नहीं मिल रहा, जिसके कारण वो शायद परेशान हैं। टीम मैनेजमेंट और लीडरशिप में भी इस बात की बातें होने लगी कि ईशान प्लेइंग-11 से बाहर रखे जाने को ठीक ढंग से नहीं ले पा रहे हैं। इस बीच, ब्रेक के दौरान उनके दुबई में पार्टी करने की खबरें भी आईं, जिससे उनकी परेशानी और बढ़ गई। 

ईशान मौका नहीं मिलने से थे नाराज
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ईशान किशन इस बात से नाराज थे कि उन्हें प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिल रही। वो वनडे विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज नहीं खेलना चाहते थे। उन्होंने बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था। लेकिन, बीसीसीआई ने ईशान को छुट्टी नहीं दी। हालांकि, सीरीज के आखिरी दो मैच के लिए उन्हें आराम दिया गया। लेकिन, वो टीम के साथ ही थे।

इसके बाद ईशान साउथ अफ्रीका दौरे पर व्हाइट बॉल सीरीज से पूरी तरह आराम चाहते थे। लेकिन, वो टेस्ट सीरीज खेलना चाहते थे। लेकिन, एक बार फिर उनकी इस अर्जी को बीसीसीआई ने ठुकरा दिया। 

ईशान ने विश्व कप के बाद भी ब्रेक मांगा था
इसके बाद से ही बीसीसीआई और ईशान के बीच खींचतान और बढ़ गई थी। विकेटकीपर बैटर ने फिर बीसीसीआई से टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ब्रेक मांगा और इस बार बीसीसीआई ने ईशान को आराम देने का फैसला लिया और उन्हें टेस्ट स्क्वॉड से रिलीज कर दिया गया। 

ईशान ब्रेक के दौरान दुबई में पार्टी कर रहे थे
ईशान से जुड़े एक सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, उसने टीम मैनेजमेंट से कहा था कि वो मानसिक तौर पर थका हुआ महसूस कर रहा है क्योंकि वो लगातार टीम के साथ यात्रा कर रहा है और अब फैमिली के साथ थोड़ा वक्त बिताना चाहता है। लेकिन, इसके बाद वो दुबई गए और वहां पार्टी करते नजर आए थे।

ईशान से जुड़े एक करीबी सूत्र ने कहा कि जब एक बार आपको ब्रेक दे दिया गया तो फिर इससे क्या फर्क पड़ता है कि वो कहां वक्त बिता रहा है? वो क्रिकेट से दूर रहना चाहता था क्योंकि वो लगातार टीम के साथ ट्रैवल कर रहा था। उसे खेलने का मौका नहीं मिल रहा था। इससे उसके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा था। वो दुबई में अपने भाई के जन्मदिन में शामिल होने के लिए गए थे। 

फिट होने के बावजूद ईशान को नहीं मिला मौका
यह पता चला है कि किशन ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए खुद को उपलब्ध कराया था। लेकिन सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के चयन के लिए अनुपलब्ध होने के बावजूद उन्हें बाहर कर दिया गया। राष्ट्रीय टीम के साथ मिले सीमित अवसरों में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, किशन सभी प्रारूपों में अपना स्थान खो बैठे हैं।

फिलहाल ये साफ नहीं है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए उनके नाम पर विचार किया जाएगा या नहीं। हालांकि राहुल ने साउथ अफ्रीका में बतौर विकेटकीपर अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन, घरेलू कंडीशंस में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल की स्पिन तिकड़ी के खिलाफ एक विशेषज्ञ विकेटकीपर की जरूरत जरूर होगी। ऐसे में ये देखना होगा कि बीसीसीआई और ईशान के बीच चल रही इस खींचतान का उनके करियर पर क्या असर पड़ता है। 

5379487