Logo
Ishan Kishan Mental Fatigue: ईशान किशन द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन अचानक वो टीम से हट गए। अब इसकी वजह सामने आई है।

Ishan Kishan Mental Fatigue: टीम इंडिया को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। लेकिन, सीरीज शुरू होने से पहले ही विकेटकीपर ईशान किशन टीम से हट गए थे। उन्होंने बीसीसीआई को इसकी वजह भी बताई थी। पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने निजी वजह बताकर उन्हें दौरे से बाहर किया और उनके रिप्लेसमेंट के रूप में श्रीकर भरत को टीम से जोड़ा। हालांकि, अब ईशान के बाहर होने की असल वजह सामने आई है, जो चौंकाने वाली है। 

ईशान किशन पिछले 1 साल से टीम के साथ बने हुए थे। लेकिन, उन्हें खेलने का मौका तब ही मिल रहा था, जब रेगुलर खिलाड़ी किसी वजह से टीम का हिस्सा नहीं बन पाते थे। टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं होने के कारण ईशान मानसिक रूप से थक गए थे और उन्होंने बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था और मंजूरी मिलने के बाद  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हट गए। 

ईशान ने बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ईशान किशन ने बीते हफ्ते भारतीय टीम मैनेजमेंट से ब्रेक की गुजारिश की थी. क्योंकि वो पिछले 1 साल से लगातार टीम के साथ ट्रेवल कर रहे थे। इसके बाद टीम मैनेजमेंट ने सेलेक्टर्स से बात की और ईशान की गुजारिश को मान लिया गया।  

बीसीसीआई ने ईशान के हटने की सही जानकारी नहीं दी
रिपोर्ट में आगे कहा कि ईशान ने टीम मैनेजमेंट को ये बताया था कि वो मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कर रहे हैं और उन्हें क्रिकेट से ब्रेक चाहिए। हर कोई उनकी बात से रजामंद हुआ। हालांकि, बीसीसीआई ने ईशान के बाहर होने को लेकर जो प्रेस रिलीज जारी किया था, उसमें उनके निजी वजहों से टेस्ट सीरीज से हटने की जानकारी दी थी जबकि ईशान के हटने की असल वजह मानसिक थकान थी। 

ईशान 3 जनवरी से टीम के साथ थे
ईशान किशन 3 जनवरी, 2023 से भारतीय टीम का हिस्सा थे। वो लगातार टीम के साथ ट्रेवल कर रहे थे और इस बीच उन्हें ब्रेक भी नहीं मिला था। उन्होंने वनडे विश्व कप में शुभमन गिल के डेंगू होने की वजह से भारत के लिए पहले दो मैच खेले थे। गिल की वापसी के बाद वो टीम से बाहर हुए और पूरे टूर्नामेंट में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले तीन मैच खेले, जिसमें दो अर्धशतक लगाए थे। 

दक्षिण अफ्रीका में वह टी20 सीरीज का हिस्सा थे लेकिन टीम प्रबंधन ने उन पर जितेश शर्मा को तरजीह दी थी। किशन इंट्रा-डे टीम और टेस्ट टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्होंने ब्रेक लेने का फैसला किया।

5379487