Logo
IND vs SL ODI: भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में पहला वनडे खेला जा रहा। इस मुकाबले के दौरान भारतीय खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रहे। जानिए क्यों।

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में पहला वनडे खेला जा रहा। इस मैच में भारतीय टीम के खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रहे हैं। दरअसल, हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ का कैंसर से निधन हो गया था। उनके निधन की वजह से भारतीय प्लेयर्स काली पट्टी बांधकर मैच खेल रहे। 

बता दें कि 71 साल के अंशुमान गायकवाड़ का बीते बुधवार को कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया था। कपिल देव और संदीप पाटिल की अपील पर बीसीसीआई ने भी उनके इलाज के लिए एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी थी। वो लंबे समय से लंदन में कैंसर का इलाज करा रहे थे और हाल ही में बड़ौदा लौटे थे। लेकिन, अचानक उनकी तबीयत खराब हुई और निधन हो गया। 

पूर्व भारतीय कोच अंशुमान गायकवाड़ ने 1975 से 1987 तक 40 टेस्ट और 15 वनडे मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने टेस्ट मैचों में 1985 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 201 रन था, जो पाकिस्तान के खिलाफ था। उन्होंने वनडे में 269 रन बनाए।

गायकवाड़ को अक्टूबर 1997 में भारत का कोच नियुक्त किया गया था, और वे सितंबर 1999 तक इस पद पर बने रहे। उनके कार्यकाल के दौरान ही अनिल कुंबले ने 7 फरवरी, 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। जब कपिल देव ने यह पद छोड़ा, तो उन्हें फिर से भारत का कोच नियुक्त किया गया। बीसीसीआई द्वारा जॉन राइट को नियुक्त किए जाने से पहले गायकवाड़ दो महीने तक इस पद पर रहे।

जून 2018 में गायकवाड़ को सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया, जो बीसीसीआई द्वारा किसी पूर्व खिलाड़ी को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

5379487