Logo
विमेंट टी-20 वर्ल्ड कप यूएई में होगा. आईसीसी ने इस पर मुहर लगा दी है. इस टूर्नामेंट में 10 ही टीमें हिस्सा लेंगी, 5-5 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया।

Women's T20 World Cup 2024: विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप अब यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बांग्लादेश में हुई हिंसा और तख्तापलट के बाद देश से मेजबानी छीन ली है। अब 3 अक्टूबर से UAE में 10 टीमों का विमेंस टूर्नामेंट खेला जाएगा। हालांकि, टू्र्नामेंट के होस्टिंग राइट्स बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के पास ही रहेंगे। 

मेजबानी के लिए श्रीलंका और जिम्बाब्वे भी रेस में थे, लेकिन ICC ने UAE को मेजबानी देने का फैसला किया। इससे पहले ICC ने भारतीय बोर्ड से मेजबानी करने को कहा था, लेकिन BCCI सचिव जय शाह ने टूर्नामेंट होस्ट करने से मना कर दिया था। 

2 स्टेडियम में होंगे सभी मैच 
ICC ने बताया UAE के दुबई और शारजाह स्टेडियम में टूर्नामेंट के सभी मैच कराए जाएंगे। टूर्नामेंट 3 से 20 अक्टूबर तक खेला जाना है। 

4 साल में दूसरा वर्ल्ड कप होस्ट करेगा UAE 
पिछले कुछ सालों से UAE को ICC और ACC के कई टूर्नामेंट की मेजबानी मिल चुकी है। 2021 में कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत के होस्टिंग राइट्स में मेंस टी-20 वर्ल्ड कप UAE में हुआ था। अब 4 साल के अंदर UAE को दूसरे वर्ल्ड कप की मेजबानी मिल गई है। 

UAE में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के 2 एशिया कप भी पिछले 6 साल में हुए हैं। 2018 में वनडे एशिया कप और 2022 में टी-20 एशिया कप की मेजबानी UAE को मिली थी। खास बात यह कि UAE के दुबई में ICC का हेडक्वार्टर भी है।

बांग्लादेश से मेजबानी क्यों छीनी गई?
ICC ने बांग्लादेश में पिछले दिनों हुई हिंसा के बाद दूसरे देश को मेजबानी देने का मन बना लिया था। बांग्लादेश में स्टुडेंट प्रोटेस्ट के कारण 5 अगस्त को आवामी लीग सरकार को इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके बाद विपक्षी दल और स्टुडेंट यूनियन ने मिलकर बांग्लादेश में नई सरकार बनाई। 

देश में हिसंक प्रदर्शन के बाद हुए राजनीतिक फेरबदल के बाद ICC ने बांग्लादेश से मेजबानी छीनने का फैसला किया। ICC 15 अगस्त को नए मेजबान की घोषणा करने वाला था, लेकिन BCB ने कुछ दिन का समय मांगा। जिसके बाद अब 20 अगस्त को UAE को नया मेजबान बनाया गया। 

भारत के ग्रुप में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया 
विमेंट टी-20 वर्ल्ड कप में 10 ही टीमें हिस्सा लेंगी, 5-5 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया। भारत को न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के ग्रुप में रखा गया। टीम 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मैच खेलेगी। भारत-पाकिस्तान मैच 6 अक्टूबर को होगा। जबकि टीम इंडिया 9 अक्टूबर को श्रीलंका और 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। 

ग्रुप बी में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका 
ग्रुप बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड हैं। हर ग्रुप में टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 4-4 मैच खेलेगी। दोनों ग्रुप में टॉप करने वालीं 2-2 टॉप टीमों के बीच सेमीफाइनल होंगे। 17 और 18 अक्टूबर को 2 सेमीफाइनल होने हैं, जबकि 20 अक्टूबर को फाइनल खेला जाएगा। 

ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग चैंपियन, भारत को पहले खिताब का इंतजार 
विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप 2009 से खेला जा रहा है, तब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था। तब से अब तक 8 बार टूर्नामेंट खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने 6 और वेस्टइंडीज ने एक बार 2016 में खिताब जीता। ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में मेजबान साउथ अफ्रीका को फाइनल हराकर आखिरी खिताब जीता था। 

भारत के नाम एक भी वर्ल्ड कप नहीं

भारत अब तक एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका। टीम ने 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हारकर फाइनल गंवाना पड़ा। 2023 में टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही सेमीफाइनल हार गई थी। 

नवंबर में पद छोड़ेंगे ICC चेयरमैन
विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के वेन्यू चेंज के साथ ICC के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने अपना पद छोड़ने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि नवंबर में कार्यकाल खत्म होने के साथ ही वह अपना पद छोड़ देंगे। न्यूजीलैंड के बार्कले 2020 से ICC के चेयरमैन हैं। 

ICC ने बताया कि चेयरमैन पद के चुनाव के लिए कैंडिडेट्स 27 अगस्त 2024 तक नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं। अगर 2 या ज्यादा कैंडिडेट्स ने नॉमिनेशन फाइल किया तो चुनाव होंगे। अगर एक ही कैंडिडेट ने नामांकन भरा तो उसे निर्विरोध चेयरमैन चुन लिया जाएगा।

 फिलहाल BCCI सचिव जय शाह का नाम ICC चेयरमैन बनने की रेस में आगे आ रहा है। नए चेयरमैन का कार्यकाल इसी साल 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगा। अगर जय शाह ने नॉमिनेशन भरा तो उन्हें BCCI सचिव का पद छोड़ना पड़ेगा।

5379487