Logo
Bihar Man Bites Snake: बिहार के नवादा में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। सोते समय एक शख्स को सांप ने डस दिया। गुस्साए युवक ने भी सांप को काट लिया। इससे सांप की मौके पर ही मौत हो गई।

Bihar Man Bites Snake: आपने सांप के काटने से इंसानों की मौत की खबर ही सुनी और देखी होगी, लेकिन बिहार के नवादा से एक अजब- गजब मामला सामने आया है। यहां सांप ने युवक को काटा, तो युवक ने भी सांप को मुहं से काट दिया। काटते ही सांप की मौत हो गई, फिलहाल युवक को अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां युवक को खतरे से बाहर बताया जा रहा है। हलांकि स्नैक विशेषज्ञ इसके पीछे की वजह भी बता रहे हैं।

सोते समय सांप ने डसा
बिहार के नवादा में रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है। 2 जुलाई को दिनभर काम करने के बाद मजदूर पास बने कैंप में सो रहे थे। रात को सांप ने संतोष लोहार नाम के मजदूर को डसा। संतोष ने तुरंत सांप को पकड़ा और अपने दांत सांप को दो- तीन बार काट दिया। सांप घायल हो गया। घंटेभर बाद सांप की मौत हो गई। घटना के बाद अन्य मजदूरों ने संतोष को अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिरहाल युवक खतरे से बाहर है।

गांव में है टोटका  
संतोष ने बताया कि सांप को लेकर गांव में टोटका है कि अगर सांप किसी को एक बार काटे, तो उसे तुरंत ही दो बार काट देना चाहिए। ऐसे में आपको सांप का जहर नहीं लगेगा और आप बच जाएंगे। यह टोटका याद करके मैंने सांप को काट दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

सांप की मौत पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट...  
सांपों का रेस्क्यू करने वाले भागलपुर निवासी दीपक कुमार ने मृत सांप की फोटो देखकर कहा कि यह सांप जहरीला नहीं होता है। इस सांप को चेकर्ड कीलबैक कहते हैं। सांप को एशियाई जल सांप के रूप में जाना जाता है। देशी भाषा में इसे हम ढोरबा या पनसोस सांप भी कहते हैं। यह सांप अक्सर बांध, तालाब, नदी या जलश्रोतों के आसपास दिखते हैं, जो कीड़े-मकोड़े और मेंढक जैसे छोटे जीवों को अपना आहार बनाते हैं।

इसलिए सांप की हो गई मौत 
सांप क्यों मर गया इस पर एक्सपर्ट ने कहा कि उसके शरीर में इतनी जान नहीं होती है कि वह अधिक प्रहार सहन कर सके। सांप को तीन बार दांत से काटा गया तो उसकी हड्डी टूट गई होगी, जिससे असहनीय पीड़ा से उसकी मौत हो गई। 

jindal steel hbm ad
5379487