Logo
नवापारा में एक साथ 3 अजगर पकड़े गये हैं, सांप देखने के लिए भीड़ लग गई। बाद में तीनों को रेस्क्यू कर वन विभाग के हवाले कर दिया गया।  

श्यामकिशोर शर्मा-नवापारा-राजिम। सांप... नाम सुनते ही लोगों के जेहन में डर की छाया उभर आती है। वह भी अजगर हो तो डर कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन अजगर एक साथ एक ही जगह पर निकलें तो सोचिए क्या हालत होगी।

 छत्तीसगढ़ के नवापारा-राजिम में 3 अजगर एक साथ दिखे। तीनों अजगरों की लंबाई 9-9 फीट नापी गई है। सर्प मित्र दिनेश देवांगन जब इन्हें पकड़कर बाहर लाए तो देखने वालों की बड़ी भीड़ लग गई। श्री देवांगन ने तीनो अजगर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के हवाले कर दिया।

दरअसल, श्री कुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर मार्ग पर विद्युत सब स्टेशन है। एक तरह से यह वियावान खुली जगह है जहां तीनों अजगर एक साथ चहलकदमी कर रहे थे। वहां से गुजरते हुए लोगों ने इसे देखा और इसकी सूचना दिनेश देवांगन अपने बेटे कान्हा के साथ वहां पहुंचे। चूंकि इसी से कुछ दूर लगा हुआ इनका भी घर है। मौके पर पहुंचकर बाप-बेटे ने तीनों अजगर को पकड़ लिया। 

अजगरों को देख डरकर भागने लगे लोग 

तीनों अजगरों को देखने के बाद लोग डर के मारे वहां से दूर-दूर तक भागने लगे। सर्प मित्र दिनेश देवांगन तीनों अजगर को अपने घर के पास लाये और बताया कि इसे जंगल डिपार्टमेंट भेजना है। जंगल डिपार्टमेंट से तत्काल संपर्क किया गया। सूचना मिलते ही फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लोग मौके पर पहुंच गए और इसे बोरे में भरकर किसी जंगल में छोड़ने के लिए रवाना हो गए। 

देखने वालों की लगी भीड़

तक़रीबन डेढ़ घंटे तक नवापारा-मगरलोड मेन रोड पर आने-जाने वालों की भारी भीड़ लग गई। लोग इसे उत्सुकता के साथ देखते लगे और बाप-बेटे की दमदारी की चर्चा करते रहे। हमारे संवाददाता ने को दिनेश देवांगन ने बताया कि, महानदी किनारे लोमष ऋषि आश्रम और सड़क के इस तरफ हल्का जंगल में खेत है। लिहाजा तरह-तरह के सर्प निकलते रहते हैं। निकलने वाले सर्पों में कुछ सांप जहरीले भी होते है। 

यहां निकलते हैं कई प्रकार के सांप 

सर्प मित्र दिनेश देवांगन ने आगे बताया कि, खेत में नाग देवता, गऊहा, घोड़ा करायत डोमी, खड़दंगिया, मुड़ेली, पिटपीटी, ढोड़िया और अजगर निकलते हैं। हम समय-समय पर इन्हें पकड़कर या तो हम फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को भेज देते हैं या फिर जंगल में छोड़ देते हैं। इलाके में अब तक 20-25 अजगर निकल चुके हैं।

5379487