Logo
कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने बच्चों के रहने के कक्ष में भी जाकर साफ सफाई व्यवस्था, चादर, गद्दा, बेड, पंखे, लाइट, फिल्टर वाटर सिस्टम आदि का भी जायजा लिया। 

राजिम। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के कलेक्टर दीपक अग्रवाल शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर एकलव्य आवासीय विद्यालय कोसमबुड़ा का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। जहां उन्होंने आवासीय विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के रहने और पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था का निरीक्षण किया। साथ ही बच्चों से पढ़ाई और रहने-खाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

Collector taking stock of the system
व्यवस्था का जायजा लेते कलेक्टर 

 कलेक्टर अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान आवासीय स्कूल के सभी कक्षों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मौजूद स्टाफ से बच्चों की उपस्थिति, स्टाफ उपस्थिति पंजी और स्टॉक पंजी की जानकारी ली। साथ ही फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो लैब में जाकर प्रैक्टिकल के लिए की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसके अलावा छात्रावास में राशन सामग्रियों के रखने के लिए बनाए गए स्टोर रूम का भी निरीक्षण किया। 

हॉस्टल का किया निरीक्षण 

कलेक्टर ने बच्चों के रहने के कक्ष में भी जाकर साफ सफाई व्यवस्था, चादर, गद्दा, बेड, पंखे, लाइट, फिल्टर वाटर सिस्टम आदि का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान साफ सफाई नहीं पाए जाने, कचरा इधर-उधर बिखरे रहने और फिल्टर नल खराब रहने, स्टॉक पंजी संधारित नहीं होने पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई। साथ ही स्टोर रूम में खाद्यान्न सामग्रियों के उचित रखरखाव नहीं होने और सामान व्यवस्थित नहीं पाए जाने पर अधीक्षक पर कड़ी नाराजगी जताई। 

प्रिंसिपल और अधीक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी

इस मौके पर आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल भी बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। कलेक्टर अग्रवाल ने प्रिंसिपल के अनुपस्थित रहने और आवासीय विद्यालय में भारी अव्यवस्था पाए जाने और स्टॉक पंजी के रख रखाव को लेकर प्रिंसिपल और अधीक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी किया। कलेक्टर ने छात्राओं के हॉस्टल में भी जाकर स्टोर रूम का अवलोकन कर जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मौके पर महिला अधीक्षक किसी कर्मचारी को बिना लिखित प्रभार दिए अनुपस्थित पाई गई। 

छात्रावास की व्यवस्थाओं में सुधार लाने के दिए निर्देश 

कलेक्टर ने इस लापरवाही पर महिला अधीक्षक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने बालक छात्रावास में बच्चों के रहने और पढ़ाई के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए छात्रावास के व्यवस्थाओं में जरूरी सुधार लाने के निर्देश मौके पर मौजूद स्टाफ को दिए। कलेक्टर अग्रवाल ने कहा कि छात्रावास के जरूरी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं लाने पर संबंधितों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान अपर कलेक्टर अविनाश भोई सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। 

5379487