Logo
प्रदेश के दो महत्वपूर्ण विश्विद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति जल्द ही की जा सकती है। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गयी है, जो  3 नामों का पेनल राज्‍यपाल को सौंपेगी। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान और आयुष विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के लिए नए कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। इसके लिए बाकायदा तीन सदस्‍यीय कमेटी बनाई गई है। 

कुलपतियों के चयन की यह कमेटी गुरु घासीदास विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार की अध्‍यक्षता में कमेटी बनाई गई है। जिसमें राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के संचालक आईएएस भोसकर विलास संदिपान और डॉ. एसके सारस्‍वत को सदस्‍य बनाया गया है। डॉ. सारस्‍वत मध्‍य प्रदेश में संचालक चि‍कित्‍सा शिक्षा सहित अन्‍य पदों पर रह चुके हैं। यह कमेटी नए कुलपति के लिए 3 नामों का पेनल राज्‍यपाल को सौंपेगी। 

इसी महीने हो रहा है कार्यकाल समाप्त 

आपको बता दें कि आयुष विश्‍वविद्यालय के मौजूदा कुलपति डॉ. एके चंद्राकर का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो रहा है। डॉ. चंद्राकर को जनवरी 2019 में कुलपति बनाया गया था। 

राज्यपाल आनंदी बेन ने किया था नियुक्त 

पांच वर्ष पूर्व चिकित्सा शिक्षा संचालक (डीएमई) डा. एके चंद्राकर को पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान (आयुष) का नया कुलपति नियुक्त किया गया था। फिलहाल पं. जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज की डीन डा. आभा सिंह प्रभारी कुलपति थी। तब उस समय की राज्यपाल आनंदी बेन ने 26 जनवरी को आदेश जारी कर उनकी नियुक्ति की थी।

 6 माह बढ़ने की जताई जा रही थी आशंका 

अंदेशा लगाया जा रहा था कि, कुलपति डॉ. एके चंद्राकर का कार्यकाल 6 माह बढ़ने की संभावना जताई जा रही थी। उनका कार्यकाल पिछले साल जनवरी में खत्म होना था। तब उनकी उम्र 70 वर्ष तक पहुंचने में 6 माह बाकी था अंदेशा लगाया जा रहा था कि, कुलपति 70 वर्ष की उम्र तक पद में बने रह सकते थे। राजभवन ने विवि में नए कुलपति की चयन के लिए जुलाई में प्रक्रिया शुरू कर दी थी। राजभवन ने विवि को पत्र लिखकर कुलपति चयन के लिए मेंबर का नाम मांगा था। विवि प्रबंधन बोर्ड ने सदस्य का नाम राजभवन भेज दिया था। जिसके चयन के लिए तीन सदस्यों की समिति की जरूरत होती है।

5379487