Logo
अंबेडकर वार्ड के एक मकान में प्रार्थना सभा रविवार को चल रही थी।  बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद ने प्रदर्शन किया। 

धमतरी। अंबेडकर वार्ड में एक नर्सिंग होम के पीछे स्थित मकान में चल रही प्रार्थना सभा को बजरंग दल और विहिप ने रूकवाया। इस दौरान वहां पर जमकर हंगामा हुआ। सूचना पर पुलिस तत्काल वहां पहुंची और प्रार्थना सभा में शामिल लोगों को बाहर निकाला। रविवार को अंबेडकर वार्ड के एक मकान में प्रार्थना सभा सुबह 10 बजे से चल रही थी। इसकी जानकारी मिलने पर विहिप के जिला अध्यक्ष संदीप अग्रवाल, बजरंग दल के प्रमुख रामचंद देवांगन के नेतृत्व में डागेश्वर साहू, चित्रेश, प्रिंस जैन, सत्यम सिन्हा, गणेश सिन्हा, मानव यादव, अमराव, दुर्गेश, शशांक, एकनाथ साहू, टेनेश समेत अन्य कार्यकर्ता वहां पहुंचे। 

बजरंगियों ने हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर दिया और जय श्रीराम के नारे लगाते हुए प्रार्थना सभा का विरोध किया। इस दौरान खूब हंगामा हुआ। सूचना पाकर एसडीएम विभोर अग्रवाल, डीएसपी नेहा पवार, तहसीलदार मधुकर सिरमौर, सिटी कोतवाली थाना प्रभारी शरद ताम्रकार भी वहां पहुंच गए।  उन्होंने विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को समझाइश देकर शांत कराया। प्रार्थना सभा में ग्रामीण अंचल के करीबन 125 से अधिक लोग शामिल हुए थे जिन्हें पुलिस ने बाहर निकलवाया।  बताया जा रहा है कि यहां पिछले 10 साल से प्रार्थना सभा हर रविवार को होती है। 

 अवैध रूप से संचालित हो रहा चर्च 

प्रशासनिक अधिकारियों ने मकान मालिक पास्टर से पूछताछ की और उनसे प्रार्थना सभा से संबंधित डाक्यूमेंट मांगा। इस दौरान उपस्थित क्रिश्चयन मेनोनाइटफोरम के सदस्यों ने बताया कि, लोग प्रार्थना सभा में अपनी मर्जी से आते हैं।  विश्व हिन्दू परिषद के जिला अध्यक्ष संदीप अग्रवाल ने कहा कि अंबेडकर वार्ड में अवैध रूप से चर्च संचालित किया जा रहा है। लोगों को प्रलोभन देकर यहां बुलाया जाता है। बच्चों की पढ़ाई, स्वास्थ्य के लिए पैसे देने की बात कही जाती है।बजरंग दल के प्रमुख रामचंद देवांगन ने कहा कि संबंधित लोगों द्वारा प्रार्थना सभा को लेकर कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया जा सका है। लोगों का मतांतरण कर अराजकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। अगर इस दिशा में प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठाता तो विहिप और बजरंग दल को बड़ा फैसला लेना होगा।

समझाइश दी गई है

धमतरी एसडीएम विभोर अग्रवाल ने कहा कि, गलत तरीके से प्रार्थना सभा की शिकायत मिली थी। इस मामले में दोनों पक्षों को समझाईश दी गई है। मामला पूरी तरह से शांत हो गया है।

5379487