Logo
election banner
दंतेवाड़ा जिले के नकुलनार में दुर्गोत्सव की धूम है। महाराणा चौक में समिति सदस्यों ने दुर्गा पूजा की खास व्यवस्था की है।

पंकज भदौरिया- दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के नकुलनार में दुर्गा उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। नवरात्रि में इस बार नकुलनार महाराणा चौक में दुर्गा माँ की भव्य प्रतिमा सामूहिक सहयोग से स्थापित की गई थी। वहाँ समिति के सदस्यों ने मिलकर बहुत ही अच्छी व्यवस्था नवरात्रि के पावन नौ दिनों में पदयात्रियों से लेकर दुर्गा पूजा व्यवस्था में देखने को मिली है। 

Durga Utsav

दुर्गाष्टमी के दिन समिति के सदस्यों ने विशेष तौर पर बड़ी महाआरती का भव्य आयोजन रखा था, जिसमें ग्राम के सभी लोग अपने घरों से आरती की थाल सजाकर महाआरती में शामिल हुए। महाआरती में ग्राम के शिव मंदिर पुजारी विजय तिवारी, बड़े पंडित सुनील मिश्रा और आशीष शुक्ला महराज द्वारा यह सफल महाआरती का आयोजन विधीवत पूजा -अर्चना के साथ कराया गया हैं। एक साथ सभी ने महाआरती कर माँ भगवती का आशीर्वाद लिया। 

 Durga Utsav Dantewada

जगराता में झूमे भक्त

इस बार दुर्गा समिति द्वारा विशेष जगराता कार्यक्रम रखा गया था, जिसमें गायक नीलिमा कर्मकार ने भक्ति गीतों ने रातभर समा बांध दिया। इस कार्यक्रम में भक्ति रंग में सराबोर भक्तों ने पंखिड़ा-पंखिड़ा गीत पर अलग-अलग समूहों में कई टोलिया बनाकर भक्तिमय माहौल में गुजराती डांडिया नृत्य करते नजर आए। इस तरह का सार्वजनिक आयोजन पहली बार नकुलनार ग्राम में बीच चौराहे पर आयोजित होने के पीछे सभी ग्रामवासियो का भरपूर सहयोग रहा है। युवाओं ने आपस में चर्चा कर आने वाले वर्ष में और अधिक संगठित होकर इस आयोजन की भव्यता को बढ़ाने की चर्चा कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में टैक्सी यूनियन ने महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। 

इसे भी पढ़ें...डोंगरगढ़ में अश्लीलता : मंदिर परिसर में कपल कर रहे किस, किन्नर नग्न होकर कर रहे हंगामा

हवन के बाद हुआ भंडारा

नौंवी के दिन सुबह से ही तीन हवन कुंड बनाकर मंत्रोच्चार और हवन के धुंए से आसपास का पूरा वातावरण भक्तिमय दिखाई दे रहा था। हवन कुंड में ग्रामवासियों ने बैठकर यज्ञआहुति देते हुए माँ जगदम्बे का आशीर्वाद लिया । इसमें दाम्पत्य जुड़े भी बैठे थे। इसके बाद भंडारा शुरू हुआ है। भंडारे में 1 क्विंटल आटे की पूड़ी, सब्जी और खीर समिति के सदस्यों द्वारा देवी माँ के भक्तगणों को प्रसाद स्वरूप बांटने के लिए रखा गया था। चौराहे पर भंडारे का प्रसाद आने-जाने वाले राहगीरों से लेकर आस-पास के ग्रामीणों में बांटा गया है। देर शाम तक यह आयोजन चला है। 

कलश शोभायात्रा निकाली जाएगी 

समिति के सदस्यों ने बताया कि, दुर्गा विसर्जन के लिए बंगाली ट्रेडिशन ढोल भी मंगवाया जा रहा है। एक ग्राम की महिलाओं द्वारा एक क्लश शोभायात्रा भी ग्राम भ्रमण करवाई जाएगी। सीमिति द्वारा आस-पास के सभी सनातनियों से प्रेम पूर्वक आह्वाहन किया गया है।  इस शोभायात्रा और विसर्जन में जरूर सम्मलित होकर जगत जननी माँ भगवती का आशीर्वाद प्राप्त करें।

5379487