Logo
जशपुर जिले में 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया है। इसके तहत ज्योति कलश पूरे गांवों में भ्रमण करेगा। 

मयंक शर्मा-कोतबा। धर्मनगरी कोतबा में अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से शक्ति संवर्धन और विश्व कल्याण के लिए 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ आयोजन निमित हरिद्वार से आए महाकाल स्वरूप शक्ति कलश नए विचारों की क्रान्ति का मशाल लिए जशपुर जिले के सभी गांव के भ्रमण के लिए निकाला गया है। जहां लोगों को सामाजिक बुराइयों को त्यागकर नए समाज के निर्माण के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

कोतबा क्षेत्र सहित जशपुर जिले के सभी गांवों को जोड़ने के उद्देश्य से शक्ति कलश को लेकर भव्य रथ रवाना हुआ। 3 जनवरी से होने वाले 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ के आयोजन का निमंत्रण के साथ ही गायत्री परिवार के उद्देश्यों को बताया जाएगा। इसमें टोली का गठन कर ग्राम तीर्थ यात्रा के अंतर्गत शक्ति कलश को शान्तिकुन्ज हरिद्वार के प्रतिनिधियों के द्वारा विधिपूर्वक पूजन कर विचार क्रांति अभियान की शुरुआत किया गया। 

इसे भी पढ़ें : शराब दुकान में खुलेआम वसूली : सैल्समैन मनमाने दामों पर बेच रहे शराब, हर बोतल में 10 से 20 रुपये की अवैध कमाई

शक्तिकलश रथ रवाना 

कोतबा के गायत्री प्रज्ञापीठ में गुरुवार की सुबह नवरात्र के शुभावसर में शक्तिकलश रथ को नगर के परिजनों ने पीली झण्डी दिखाकर रथ रवाना किया। रथ कोतबा नगर से ग्राम खजरीढाप, रोकबहार, कर्राबेवरा, लाखझार, फरसाटोली, गोलियागढ़ होकर फिर कोतबा में आरती कर विश्राम कराया गया है। बता दें कि, 3 जनवरी से 108 कुण्डीय महायज्ञ होना है जिसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई है। शक्ति कलश क्षेत्र के 108 गांवों में जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य गुरुदेव का संदेश गांव-गांव में पहुंचना है, जिसमें मुख्य नशा निवारण पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण घर-घर में संस्कार करवाना कुरीतियां उन्मूलन स्वच्छता अभियान, नियमित उपासना और साधना का संकल्प करना है। 

Gayatri Prajna Peeth Kotba
गायत्री प्रज्ञा पीठ कोतबा

भव्य कुंडीय गायत्री महायज्ञ का किया जाएगा आयोजन 

शक्ति कलश के माध्यम से कोतबा में 3 जनवरी से 6 जनवरी 2025 तक हो रहे विशाल 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का निमंत्रण देना है। जिससे लोग यज्ञ से जुड़ें, संस्कारवान बनें और शक्ति कलश के साथ आएं। जिले से सभी गांव में जा कर दिप यज्ञ कर सभी समाज के सभी व्यक्तियों के सहयोग से 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का भव्य आयोजन की तैयारीयां शुरू हो गई है।

इसे भी पढ़ें : आधी रात किन्नरों ने चढ़ाई चुनरी : शाही सवारी के साथ सजधज कर नाचते गाते पहुंचे मंदिर, किन्नरों ने की पहली पूजा

दीप यज्ञ करने का किया गया आह्वान 

सभी माताओं-बहनों को हर गांव के हर घर में गायत्री माता की प्रतिमा स्थापित कर 108 कुण्डीय महायज्ञ के शक्ति संवर्धर के लिए दीप यज्ञ करने का आह्वान किया गया है। साथ में जिनसे जितना बन सके गायत्री मंत्र जप करने का भी आह्वान किया है। साथ ही जशपुर जिले के सभी गावों में शक्ति कलश भ्रमण कर प्रचार-प्रसार करते हुए सभी को जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा। साथ ही सभी के सहयोग से सभी को इस 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ में सम्मिलित किया जाएगा। साथ ही गायत्री परिवार के सप्त सूत्रीय आन्दोलन को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए कार्य योजना बनाई गई। पर्यावरण संरक्षण के लिए क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करने,  स्वच्छ भारत मिशन में सहभागी बनने, युवाओं को सृजनात्मक कार्य से जोड़ने और व्यसन मुक्त आदर्श गांव बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया।

5379487