Logo
रविवि द्वारा अध्ययनशाला में संचालित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। सीबीएस के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मई निर्धारित की गई है।  

रायपुर। बारहवीं के परिणाम जारी होने के बाद महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों ने प्रवेश संबंधित तैयारियां तेज कर दी है। प्रतिवर्ष महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया 16 जून से प्रारंभ होती है। मौजूदा सत्र में भी इस तिथि से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का अनुमान है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इसी माह शैक्षणिक कलैंडर जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद महाविद्यालयों द्वारा आधिकारिक सूचना जारी कर प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इसके पूर्व रविवि द्वारा अध्ययनशाला में संचालित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

सीबीएस के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मई निर्धारित की गई है, जबकि अन्य विषयों में आवेदन के लिए अंतिम तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है। विवि द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, रविवि के मूल विज्ञान केंद्र (सीबीएस) में संचालित हो रहे पंचवर्षीय एकीकृत एमएससी पाठ्यक्रम के सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा एक जून को आयोजित होगी। प्रवेश परीक्षा के फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.prsu.ac.in/ ​​​​​​​  पर जाकर भरे जा सकते हैं। पाठ्यक्रम, प्रवेश-प्रक्रिया आदि की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए छात्र सेंटर फार बेसिक साइंसेज कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

अन्य विषयों के लिए भी परीक्षाएं जून में

रविवि यूटीडी में संचालित सीबीएस के साथ ही अन्य विषयों के लिए भी आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं। रविवि ने सभी विषयों के लिए पोर्टल खोल दिए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। केवल सीबीएस के लिए ही रविवि ने अंतिम तिथि निर्धारित की है। सूत्रों के अनुसार, अध्ययनशाला में संचालित अन्य पाठ्यक्रमों के लिए मई अंत तक आवेदन होंगे। अन्य विषयों के लिए भी प्रवेश परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएंगी। 

5379487