Logo
अंबागढ़ चौकी के ग्राम नीचेकोहडा में लगातार आकस्मिक मौतों का ग्राफ बढ़ते जा रहा है। विगत 15 दिनों के अंतराल में 7 लोगों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई है।

एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कला के लिए मशहूर विकासखंड अंबागढ़ चौकी के ग्राम नीचेकोहड़ा में विगत 15 दिनों के अंतराल में 7 लोगों की रहस्यमय तरीके से आकस्मिक मौत हो गई है। जिसमें चार महिलाएं एवं तीन पुरूष हैं। इलाज के लिए अस्पताल पहुंचते ही इन लोगों की मौत हुई है। परिवार एवं गांव वाले मौत का कोई ठोस कारण नहीं बता पा रहे हैं, केवल सामान्य सर्दी-खांसी एवं उल्टी-दस्त होने से ही प्रारंभिक तौर पर मौतों की खबर ग्रामीण बता पा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि ग्राम नीचेकोहडा में लगातार आकस्मिक मौतों का ग्राफ बढ़ते जा रहा है। रहस्यमय मौतों के क्रम में पहली मौत 28 अगस्त को हुई थी।

 वहीं आखिरी दो मौतें 13 सितंबर को हुई है। सात में से चार ग्रामीण राजनांदगांव, वहीं एक ग्रामीण ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबागढ़ चौकी में दम तोड़ा है। दो ग्रामीणों ने गांव में ही अंतिम सांस लिया। पीड़ित परिवार के अनुसार रेणुका नायक 23 साल तथा सती कंवर 18 साल दोनों सहेली थी। दोनों की एक ही दिन में मौत हो गई। रेणुका नायक गांव से सामान्य स्थिति में स्कूटी से सफर कर चौकी अस्पताल गई थी। वहां से अचानक तबियत बिगड़ने पर उसे राजनांदगांव रिफर किया गया, जहां उसकी मौत हो गई। वहीं उसकी दूसरी सहेली सती कंवर का भी अस्पताल में इसी तारीख को मौत हो गई। ग्रामीणों का आरोप है कि लगातार हो रहे मौतों की जानकारी होने के बावजूद ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरआर धुर्वे, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसआर मंडावी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीकसा प्रभारी डॉ. हितेश मार्शल लोगों के मौतों में खामोश बैठकर तमाशा देख रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों ने एक जगह इकट्ठा होकर विधायक मंडावी से गांव में हो रही घटना के संबंध में विस्तार से बताया।

इसे भी पढ़ें... अस्पताल पहुंचे विधायक : डायरिया पीड़ितों से की मुलाकात, हास्पिटल से गायब मिले कई डॉक्टर

डॉक्टर रहता है नदारद

ग्राम नीचेकोहड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीकसा के अंतर्गत आता है, जहां के प्रभारी डॉ. हितेश मार्शल राजनांदगांव में निवास करते हैं। माह में एक-दो बार अस्पताल पहुंचकर पूरे माह का फर्जी उपस्थिति दर्ज करते हैं। इससे पूर्व भी विधायक मंडावी ने जब कौडीकसा हॉस्पिटल का दौरा किया था तो वहां से भी डॉक्टर मार्शल नदारद मिले थे। जबकि उस दौरान लेड़ीजोब में डायरिया का प्रकोप चल रहा था और मरीज कौडीकसा सहित चौकी में एडमिट थे।

विधायक ने लगाई फटकार

स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष कुर्सी में 20-25 सालों से सांप की तरह कुंडली मारकर बैठे ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर आर धुर्वे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसआर मंडावी को नीचेकोहड़ा पहुंचे विधायक इंद्रशाह मंडावी ने लगातार मौतों की जानकारी लेना चाहा तो दोनों अधिकारियों ने घटना की जानकारी से इनकार किया, जिस पर विधायक ने फोन पर फटकार लगाते व्यवस्था दुरुस्त करने तथा विशेष शिविर लगाकर डोर-टू-डोर सर्वे करने का निर्देश दिया।
 

5379487