Logo
छत्तीसगढ़ राज्‍य सूचना आयोग में 2 आयुक्‍तों की नियुक्ति कर दी गई है। आयोग में 2 पद पहले से ही खाली हैं। मौजूदा समय में दोनों सूचना आयुक्‍तों का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो रहा है। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्‍य सूचना आयोग में सोमवार को 2 आयुक्‍तों की नियुक्ति कर दी गई है। इस नियुक्ति के बाद अब प्रदेश सूचना आयोग में 4 आयुक्तों की संख्या अब 4 हो गई है। सामान्‍य प्रशासन विभाग से जारी आदेश के अनुसार सेवानिवृत्‍त आईएएस नरेंद्र कुमार शुक्‍ला और रायपुर के आलोक चंद्रवंशी को आयोग में आयुक्‍त के पद पर नियुक्ति की गई है। श्री शुक्‍ला मई 2020 में सेवानिवत्‍त हुए थे और वे संघ की पृष्‍ठभूमि से भी आतें है और वे बालोद के कलेक्‍टर भी रह चुके हैं। 

जारी आदेश
जारी आदेश

विश्वस्त सूत्रों की माने तो सरकार की तरफ से दोनों सूचना आयुक्‍तों की नियुक्ति आनन- फानन में की गई है। जिसकी वजह यह बताई जा है कि, आयोग में 2 पद पहले से ही खाली हैं। मौजूदा समय में दोनों सूचना आयुक्‍तों का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो रहा है। अभी आचार संहिता लागू है, ऐसे में सरकार जून तक नई नियुक्ति नहीं कर पाती। इसी वजह से आचार संहिता लगू होने से पहले ही इन दोनों आयुक्‍तों की नियुक्ति कर दी गई है।

कांग्रेस सरकार में नहीं हुई थी नियुक्ति 

उल्लेखनीय है कि, राज्‍य सूचना आयोग में मुख्‍य सूचना आयुक्‍त और आयुक्‍त का पद लंबे समय से खाली है। राज्‍य के मुख्‍य सूचना आयुक्‍त रहे सेवानिवृत्‍त आईएएस एमके राउत 2022 में आयोग से विदा हो गए थे। इसी तरह आयोग में आयुक्‍त रहे सेवानिवृत्‍त आईएएस अशोक अग्रवाल भी नवंबर 2022 में ही सेवानिवृत्‍त हो गए थे। तब से दोनों पद खाली है। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने दोनों पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया था, लेकिन नियुक्ति नहीं हो पाई थी।

दो आयुक्तों का कार्यकाल इसी महीने में होगा समाप्त 

आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ सूचना आयोग में सूचना आयुक्‍त के दो और पद खाली होने वाले हैं। आयोग में अभी 2 ही आयुक्‍त बचे है। जिनमें मनोज‍ त्रिवेदी और धनवेंद्र जायसवाल के नाम शामिल है। दोनों का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म होने जा रहा है। रिक्‍त हो रहे इन दोनों पदों पर भी नियुक्ति की फिलहाल प्रक्रिया चल रही है।

5379487