Logo
शासकीय प्राथमिक शाला समेसर में 2024- 25 का पहला बैगलेस डे मनाया गया है। शिक्षकों के ने बच्चों से तरह-तरह की गतिविधियां कराई है।

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के शासकीय प्राथमिक शाला समेसर में बैगलेस डे मनाया गया है। इस दिन सभी बच्चे बिना बैग के शाला आते हैं। सभी बच्चों को योग कराया जाता है और योग से होने वाले लाभ के बारे में बताया जाता है। बच्चों को प्रथम बैगलेस डे में  यौगिक जौगिंग का बारह अभ्यास कराकर उसके लाभ के बारे में बताया हैं। इससे बच्चे बहुत उत्साहित होकर योगा किए। 

नवाचारी शिक्षिका गोपेश्वरी साहू ने बताया कि, बारिश के मौसम में बादल गरजने और बिजली चमकने से होने वाली हानि के बारे में अपनी सुरक्षा कैसे किया जाए । उन्होंने बताया कि, बिजली कड़कने के समय कभी भी पेड़ के नीचे और तार वाली खंभे के पास कभी नहीं जाना चाहिए। बाहर में है तो उखरू बैठकर दोनों कान को हथेली से बंद कर देना चाहिए। इसी दौरान बिग बूक के माध्यम से बच्चों को तितली का चित्र दिखा बात चित किया गया। जिससे बच्चों में भाषाई कौशल का विकास होता है। 

bemetra
वृक्षारोपण करते हुए बच्चे   

पर्यावरण के बारे में दी जानकारी 

इस अवसर पर प्रधान पाठिका साधना साहू ने स्कूल में वृक्षारोपण कर आस-पास पाए जाने वाले पेड़ पौधों के बारे में जानकारी दी। बच्चों को खेल के माध्यम से खिलौना देकर क्रम से छोटा बड़ा जमाने के बारें में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, जिससे बच्चों में कल्पना शक्ति का विकास होता है। पर्यावरण में पाए जाने वाले पेड़ -पौधे के बारे में भी जानकारी भी दी गई। स्कूल में बैगलेस डे मानकर बहुत कुछ सिखाया गया। इस प्रकार बैग लेस डे बच्चों को सीखने सीखने और खेल कूद कराने का मत्वपूर्ण दिन है, जिससे बच्चे उत्साहपूर्वक हर गतिविधि में भाग लेते है।

5379487