Logo
कोरिया जिले के बैकुंठपुर में नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। इस केंद्र में निःशुल्क इलाज होगा। 

रविकांत सिंह राजपूत- कोरिया। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के बैकुंठपुर में नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। इस केंद्र का उद्घाटन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी द्वारा किया गया। बताया जा रहा है कि, कलेक्टर चंदन त्रिपाठी के निर्देशानुसार जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत मान्यता प्राप्त अशासकीय संस्था ग्राम विकास समिति द्वारा संचालित किया जाएगा।

Collector Chandan Tripathi
कलेक्टर चंदन त्रिपाठी

केंद्र में नशा पीड़ितों के लिए निःशुल्क उपचार, पुनर्वास और काउंसलिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी। वर्तमान में केंद्र में 15 बिस्तरों की आवासीय सुविधा उपलब्ध है। पीड़ितों को समुचित देखभाल और आवश्यक चिकित्सकीय सहायता दी जाएगी। इस पहल से जिले में नशे की समस्या से जूझ रहे लोगों को बेहतर सहायता मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें... बाजार में दिवाली : पुष्य नक्षत्र पर बरसा धन, 1500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार

नशा छोड़ने के लिए अपनाएं अच्छी आदतें

कलेक्टर चंदन त्रिपाठी ने बताया कि, नशा, नाश का कारण बन चुका है। ऐसे में सबकी जिम्मेदारी है कि, नशे से दूर रहें। उन्होंने नशे के कारण होने वाले हादसे, दुर्घटना और लड़ाई-झगड़ा से हमें दूर रहना चाहिए। नशा सिर्फ आर्थिक नहीं बल्कि तन, मन और समाज के लिए भी नुकसानदायी है। नशे से छुटकारा पाने के लिए सकारात्मक विचार अपनाएं। इसके साथ ही योगाभ्यास, व्यायाम करने, विशेषज्ञ से सलाह लेने, काम में मन लगाने, अच्छी पुस्तकें पढ़ने व अच्छी आदतें को अपनाने की जरूरत है। 

ये लोग रहे मौजूद 

डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि, नशा स्वयं, परिवार और समाज के लिए घातक है। नशा मुक्त समाज निर्माण में सबकी भागीदारी आवश्यक है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, उपसंचालक समाज कल्याण सहित कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे थे।

5379487