Logo
छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के तुरमा गांव में डायरिया फैल गया है। गांव पहुंचे कलेक्टर ने पटवारी, पीएचई के सब इंजीनियर को नोटिस जारी किया है और ग्राम सचिव को निलंबित कर दिया है।

कुश अग्रवाल-  बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ में बलौदाबाजार जिले के बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम पंचायत तुरमा में डायरिया के 82 मरीज मिले हैं। डायरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को कलेक्टर दीपक सोनी ने तुरमा पहुंचकर गांव के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। साथ ही मरीजों से मुलाकात कर स्वास्थ्य शिविर का भी जायजा लिया।

82 अब भी बीमार 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 1 जुलाई को 76 मरीज और 2 जुलाई को 41 मरीजों का चिन्हांकन किया गया। जिसमें से वर्तमान में 82 एक्टिव मरीज हैं। उक्त मरीजों में 17 को जिला अस्पताल एवं 16 को सामुदायिक केन्द्र लवन में भर्ती किया गया है। जबकि अन्य मरीज गांव के हाट बाजार क्लीनिक भवन में स्वास्थ्य शिविर में इलाज कराने आ रहे हैं। ग्रामीणों का प्राथमिक इलाज करने के बाद उन्हें वापस घर भेज दिया गया है। 

पटवारी, पीएचई सब इंजीनियर को नोटिस, ग्राम सचिव निलंबित

इस पूरे मामले में कलेक्टर दीपक सोनी ने गंभीर नाराजगी जताते हुए ग्राम पटवारी तुलसीराम बर्मन, पीएचई सब इंजीनियर केआर पैकरा को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही ग्राम के सचिव राजपाल कोसले के अनुपस्थित रहने के चलते उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही विकासखंड चिकित्सा अधिकारी के प्रति भी नाराजगी जताते हुए उनके छुट्टी को निरस्त करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए है।

स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे कलेक्टर

तुरमा में जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर सबसे पहले हाट बाजार क्लीनिक में संचालित स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे। भर्ती मरीजों और स्वास्थ्य कर्मचारियों से बातचीत कर उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके साथ ही कलेक्टर ने मरीजों एवं उनके परिजनों से भी मुलाकात की। स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को स्वास्थ्य व्यवस्था के संबंध में जागरुकता के लिए काम करने को कहा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों को डोर टू डोर जाकर जानकारी लेने के निर्देश दिए गए है। 

कलेक्टर स्वयं चढ़ गए टंकी पर, पानी की गुणवत्ता जांचने के दिए निर्देश 

इस दौरान कलेक्टर दीपक सोनी ने स्वयं गांव के पानी टंकी पर चढ़कर सफाई संबंधित जायजा लिया। कलेक्टर श्री सोनी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को पानी की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट जल्द देने एवं स्वच्छ पानी आमजनों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने गांव में डायरिया के एकाएक अधिक संख्या में मरीज मिलने के कारण को जांच कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। गांव में सर्वे कर जो व्यक्ति डायरिया बीमारी से प्रभावित हो रहे है, उन्हें तत्काल सुविधा देने कहा गया है। 

जागरूकता शिविर लगाने के निर्देश

जागरूकता शिविर के माध्यम से आमजनों को मौसमी बीमारियों से बचाव एवं उपचार देने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। श्री सोनी ने पीएचई विभाग अधिकारियों को पूरे गांव में ब्लीचिंग पावडर के छिड़काव सहित सभी पेयजल स्त्रोंतों के जांच करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर एसडीएम अमित गुप्ता, सीएचएमओ डॉ.एम.पी.महिश्वर,जनपद सीईओ एम.एल.मंडावी सहित स्वास्थ्य विभाग के पूरी टीम मौजूद रही।

5379487