Logo
पेंड्रा में लगातार खाने की तलाश में भालू लोगों के घरों में घुस रहे हैं। भालुओं के हमले और अन्य गतिविधियों के बाद भी वन विभाग ठोस कदम नहीं उठा रहा है। 

आकाश पवार- पेंड्रा। छत्तीसगढ़ के पेंड्रा जिले में देर रात एक भालू घर के अंदर घुस गया। जिसके बाद भालू ने घर के सामान को तहस- नहस कर रसोई में रखी मिठाई समेत अन्य सामान को खा गया। लगातार इलाके में खाने की तलाश में भालू घरों में घुस रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी वन विभाग वन्य जीवों के मूवमेंट को रोकने में नाकाम नजर आ रही है। 

दरअसल यह पूरा मामला मरवाही वनमण्डल के पिपरिया गांव का है। जहां पर देर रात भालू घर दरवाजा तोड़कर अंदर घुस गया। वहीं घर के अंदर भालू के घुस जाने से परिवार के लोग बाल- बाल बचे। परिवार वालों ने किसी तरह भालू को बाहर खदेड़ा, लेकिन भालू कुछ दूर जाने के बाद बार-बार घर की ओर ही आ रहा था। वहीं भालू के घर में घुसने के बाद इलाके के लोगों में दहशत का महौल बना हुआ है। 

खाने की तलाश में घरों में घुस रहे भालू 

गांव वालों ने बताया कि भालू पिछले एक महीने से लगातार कई घरों में खाने की तलाश में घुस रहा है। वहीं भालुओं के घरों में घुसने का मुख्य कारण मरवाही वन मंडल लगातार पेड़ों की कटाई, अवैध उत्खनन, कब्जा और जंगलों में जमीन पर बिजली के झटका तार से फेंसिंग है। इसी वजह से भालू समेत अन्य वन्य जीव आबादी वाले क्षेत्र की ओर घुस रहे है।

इसे भी पढ़ें...शासकीय कर्मचारियों की बड़ी सौगात : सीएम साय ने की डीए में 4% बढ़ोत्तरी की घोषणा

वन विभाग मूवमेंट रोकने में नाकाम 

लगातार भालुओं के मूवमेंट की सूचना मिलने के बाद भी वन विभाग इस पर कोई एक्शन नहीं ले रहा है। वन विभाग वन्य जीवों के मूवमेंट को रोकने में नाकाम नजर आ रही है। वहीं दूसरी ओर जामवंत योजना के नाम पर जंगलों में कहीं-कहीं केवल उसके बोर्ड ही नजर आते है। भालू के संरक्षण के लिए बनाए गए इस योजना का धरातल में कोई अस्तित्व ही नजर नहीं आ रहा है।
 

5379487