Logo
शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान यानी डाइट बेमेतरा में सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के पहले दिन जिले के एसपी रामकृष्ण साहू ने शिक्षकों का मार्गदर्शन किया।

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के सबसे बड़े शिक्षा संस्थान डाइट में सामाजिक विज्ञान का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन 9 से 11 सितंबर तक चलेगा। जिसमें कक्षा छठवीं से लेकर के कक्षा आठवीं तक के सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के पहले ही दिन प्रारम्भिक सत्र में जिले के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू मौजूद रहे। 

हम सबको अपने काम पर गर्व हो : एसपी  

डाइट पहुंचने पर एसपी रामकृष्ण साहू का डाइट परिवार की ओर से आत्मीय स्वागत किया गया। प्रतिभागी शिक्षकों से रूबरू होकर उन्होंने उनका मार्गदर्शन किया। इस मौके पर सभी शिक्षकों से लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने का आह्वान किया और कहा कि, जीत ही जीत होगी आपकी, बस अपने लक्ष्य को अपनी आंखों में बसाकर रखें। उन्होंने कहा कि, हम सबको अपने कार्य पर गर्व होना चाहिए। आपका यह डाइट संस्थान बहुत ही अच्छा और उत्कृष्ट है। 

Welcoming to the program
एसपी रामकृष्ण साहू का स्वागत करते हुए डाइट के प्राचार्य 

आपकी सोच सकारात्मक होनी चाहिए 

शिक्षकों ने कहा कि, मैं शिक्षक नहीं बनना चाहता था पर बनना पड़ा। यह तो गलत बात है यदि आप रायपुर के लिए निकले हैं, रायपुर पहुंच गए हो, तो पहुंचे तो आप ही हो ना। कोई दूसरा तो नहीं पहुंच रहा है। आप टीचर नहीं बनना चाहते हो तो अच्छी बात है या बनना चाहते हैं तो और भी अच्छी बात है। सवाल हमारे चाहने या ना चाहने से नहीं है। मूल चीज है आपका काम। आप जहां पर भी हैं आप अगर चाहते हैं, तो बहुत अच्छा कार्य कर सकते हैं। आप जहां पर हैं और जिस कार्य के लिए आप खड़े हैं अपने कार्य का आप पूरा आनंद लीजिए। मैं यह होता तो यह करता। यह तो बात की बात है। आप हो तो क्या कर रहे हो और क्या कर सकते हो। बस आपकी सोच सकारात्मक होनी चाहिए। यह संस्थान अच्छे शिक्षक निर्माण करने की संस्था है। अगर आप प्रशिक्षण लेने आए हैं तो आप सब की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। 

एक दूसरे से श्रेष्ठ गुण सीखने को मिलते हैं  

Teachers attending the program
कार्यक्रम में आये हुए शिक्षक 

उन्होंने ने कहा कि, प्रशिक्षण एक ऐसा माध्यम है, जो पूरे जिले के शिक्षक एक दूसरे के निकट आते हैं, मधुर बातें होती है और एक दूसरे से श्रेष्ठ गुण सीखने को मिलता है। इसीलिए कभी भी किसी भी प्रशिक्षण में अनुपस्थित ना रहंे। आपको हर जगह से सीखने का अवसर मिलता है बस हमारी सोच सकारात्मक होनी चाहिए। जैसे किसी कक्षा में जाते हैं तो वहां की सारी चीजों से हम सीख सकते हैं। छत से हम सीख सकते हैं कि, ऊंचा सोचो, पंखों ने कहा, दिमाग ठंडा रखो, घड़ी से समय की कदर करना, कैलेंडर से वक्त के साथ चलना, पर्स से भविष्य के लिए बचाआंे, शीशें से अपने आप को देखना, दीवार से दूसरों का बोझ बांटना, खिड़की से अपने देखने का दायरा बढ़ान, फर्श से हम सीख सकते हैं कि, हमें जमीन से जुड़े रहना चाहिए। एक सीखने वाला व्यक्ति कहीं से भी अच्छी बातें सीख सकता है। 

120 शिक्षक हो रहे शामिल

प्राचार्य जे के घृतलहरे ने बताया कि, जिले के दो विकासखंडों साजा और नवागढ़ के 120 शिक्षकों के लिए सामाजिक विज्ञान विषय पर प्रशिक्षण चल रहा है। इस वर्ष को हम सब शिक्षा गुणवत्ता वर्ष के रूप में मना रहे हैं। इसी कारण से डाइट संस्थान के माध्यम से लगातार विषय वार शिक्षकों को गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सामाजिक विज्ञान के अध्ययन का मुख्य लक्ष्य यह बेहतर ढंग से समझना है कि, हम अपने समाजों और समुदायों में कैसे सुधार ला सकते हैं। इसके साथ ही इसमें व्यक्ति की भूमिका क्या है, इसके अंतर्गत मानव समाज का अध्ययन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें... महिला कांग्रेस का प्रदर्शन : सीएम आवास घेरने निकली महिलाएं, कई कार्यकर्ता पीड़िता बनकर पहुंचीं

शिक्षकों ने प्रशिक्षण के बारे में दी जानकारी 

इस मौके पर पूर्व प्रशिक्षण की प्रभारी यमुना जांगड़े ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।मास्टर ट्रेनर्स दीपचंद देवांगन के द्वारा सामाजिक विज्ञान विषय के अध्यापन में आने वाली कठिनाइयां पर बिंदु वार चिन्हांकित किया गया। मास्टर ट्रेनर्स हेमलता बंजारे ने 8 पॉइंट पर चर्चा की गई, जिनमें मानचित्र का अध्ययन, ग्लोब, अक्षांश देशांतर रेखाएं, संसाधन कृषि, हमारे मौलिक अधिकार कर्तव्य, चुनाव प्रक्रिया, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से रिसोर्स पर्सन साथ ही भूमध्य रेखा, कर्क रेखा, मकर रेखा और इन रेखाओं से गुजरने वाले देशों के नाम पर भी विस्तार से जानकारी दी गई। 

ये लोग रहे मौजूद 

प्रशिक्षण की प्रभारी डाइट बेमेतरा की व्याख्याता यमुना जांगड़े हैं  मास्टर ट्रेनर्स के रूप में डाइट के व्याख्याता जी एल खुटियारे डीआरजी हेमलता बंजारे व्याख्याता, दीपचंद देवांगन व्याख्याता और अजीम प्रेम जी फाउंडेशन से रिसोर्स पर्सन साकेत बिहारी और विजय है। इस अवसर पर व्याख्याता राजकुमार वर्मा और अमिन्दर भारती सहित प्रशिक्षण ले रहे है। शिक्षक चुरावन सिंह बघेल, रामकुमार साहू, भगवान सिंह ठाकुर, अर्चना शर्मा, सहित सभी 120 शिक्षक उपस्थित थे।

5379487