Logo
प्रदेश के अलग-अलग शहरों में चोरी और लूट की वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर अंतर्राज्यीय गिरोह के 7 सदस्यों को पकड़ने में बिलासपुर पुलिस ने सफलता पा ली है।

बिलासपुर। सीपत के दामोदर ज्वेलरी शॉप में लाखों रूपए की चोरी और प्रदेश के अलग-अलग शहरों में चोरी और लूट की वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर अंतर्राज्यीय गिरोह के 7 सदस्यों को पकड़ने में बिलासपुर पुलिस ने सफलता पा ली है। इस गिरोह के 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं एक आरोपी को दूसरे जिले से शहर लाया जा रहा है। आरोपियों के पास से 4 लाख रुपए नकद सहित 52 लाख रुपए सोने चांदी के जेवर, कार, बाइक सहित अन्य सामान जब्त किए गए हैं।

राजधानी रायपुर सहित बिलासपुर, जांजगीर-चाम्पा, बालोद, बलौदा बाजार, अम्बिकापुर में लगातार चोरी और लूट की घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर चोरों ने सभी की नाक में दम कर रखा था। इन चोरों ने पिछले माह सीपत के दामोदर ज्वेलर्स व चकरभाठा में सोने व चांदी की दुकान में लाखों की चोरी की थी। आरोपियों को पकड़ने के लिए एसपी रजनेश सिंह ने विशेष टीम का गठन किया था, टीम लगातार जांच कर रही थी। टीम ने चोरी करने वाले गिरोह के 7 सदस्यों को पकड़ लिया है।

 चोरी के आभूषणों को खरीदना स्वीकार : अमित सिंह 

पुलिस के अनुसार, आरोपी सीपत में चोरी करने के बाद रेलवे स्टेशन में रूके थे। वारदात के बाद चोरों ने अपने पूर्व परिचित मनीश सोनी उर्फ सोनू एवं अमित सिंह को बुलाया था। इस दौरान चोरी के सोने चांदी के जेवरात को आपस में बांट लिया और बाकी जेवरातों को मनीष सोनी और राजेन्द्र गुप्ता उर्फ गुड्डा बनिया को बेच दिया। इसके बाद दोनों चार पहिया वाहन से सिंगरौली मध्यप्रदेश चले गए। पुलिस की टीम आरोपियों की तलाश कर रही थी, एक टीम मप्र के सिंगरौली गई थी, यहां आरोपियों को पकड़ा गया, आरोपियों ने ही मनीश सोनी का पता पुलिस को दिया, जिसके बाद जांच आगे बढ़ी। अमित सिंह ने चोरी के आभूषणों को खरीदना स्वीकार कर लिया गया है।

500 से अधिक सीसीटीवी की जांच

आईजी संजीव शुक्ला ने बताया कि पुलिस ने मामले से संबंधित कड़ियों को जोड़ने के लिए मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कई शहरों को छान मारा। 7 दिन तक सिंगरौली, बैढन, सरई, बरगवा, लामादीह, बांधा, उज्जैनी, देवरी, मिर्जापुर, बनारस, जौनपुर उत्तर प्रदेश में कैम्प कर सीसीटीवी फुटेज, टेक्निकल इनपुट व स्थानीय सूचना के आधार पर आरोपियों तक पहुंची। संदिग्धों की पहचान बाद उनके शरीर के टैटू, गोदना के निशान से पुलिस ने अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है।

यह माल हुआ बरामद 

अन्तर्राज्यीय बसोर गिरोह के 7 सदस्यों के पास से 33 किलो चांदी के जेवर व सिल्ली, 125 ग्राम सोने के जेवर, 4 लाख रूपए नगद, वारदात को अंजाम देने में उपयोग की गई 1 होण्डा सीटी कार, 1 पल्सर बाइक, 6 नग मोबाइल फोन और 52 लाख रुपए बरामद किया है। आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वे जशपुर के तपकरा में ज्वेलरी शॉप की चोरी का प्लान बना चुके थे।

पकड़े गए आरोपी

पुलिस ने मध्यप्रदेश के सिंगरौली के आरोपी लालमन उर्फ बड़का पिता स्व. सिद्धू बसोर उम्र 54 साल निवासी बरहवाटोला थाना बरगवा, रामदीन बसोर पिता स्व. हंसलाल बसोर उम्र 56 साल निवासी बाघाडीह हथकौडापारा पीपरजाद, सियाराम बसोर पिता स्व. दादन बसीर उम्र 51 साल निवासी लामीदह सरई थाना सरई, लालजी उर्फ किनका बसोर पिता बसंतलाल बसोर उम्र 35 साल निवासी लामीदह सरई, राजेन्द्र गुप्ता उर्फ गुड्डा बनिया पिता मोचन गुप्ता उम्र 37 साल निवासी गजरा बहरा थाना सरई, मनीश सोनी उर्फ सुशांत उर्फ सोनू पिता नान्हे सोनी उम्र 30 वर्ष निवासी मेन रोड गनयारी वैढन, अमित सिंह पिता स्व. शिवराज सिंह उम्र 33 साल को गिरफ्तार किया गया है।

5379487