Logo
लोकसभा चुनाव अब करीब हैं। इससे पहले केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ वर्षों से जारी बड़े निर्माण कार्यों को पूर्ण कर उनका संचालन शुरू करने वाली है

बिलासपुर। शनिवार 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में 303 करोड़ रुपये से बने फ्लाई ओवरब्रिज का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ अभियान के तहत प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम में भी वर्चुअली शामिल होंगे।

इस दौरान पीएम मोदी केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बात करेंगे, भाजपा के कार्यकर्ताओं और लोगों के बीच सरकार की योजनाओं को लेकर अपनी बात भी रखेंगे। पीएम मोदी का यह कार्यक्रम सुबह 10 बजे से शुरू होगा। 

चार दिन में पीएम का दूसरा कार्यक्रम

उल्लेखनीय है कि, चार दिन के भीतर यह दूसरा मौका है जब पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में विकास परियोजना का लोकार्पण करने जा रहे हैं। 20 फरवरी को भिलाई में आईआईटी के नए परिसर का लोकार्पण भी उन्होंने किया था। अब 24 फरवरी को यह आयोजन शासन स्तर पर होगा। सभी विधानसभा मुख्यालयों में कार्यक्रम होना है। बिलासपुर के संभागीय मुख्यालय में मुंगेली नाका मैदान में कार्यक्रम होगा।

उसलापुर फ्लाईओवर पर दट्रेन चलाने की मिली अनुमति

बिलासपुर से उसलापुर के बीच 10.4 किमी लंबी रेल फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। 303 करोड़ रुपए की लागत से बना यह फ्लाईओवर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। निर्माण पूरा होने के बाद स्थानीय स्तर पर रेलवे की टीम ने इसका निरीक्षण किया। जिसके बाद रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर ने फ्लाईओवर की जांच की। अब इसमें ट्रेनों के परिचालन की स्वीकृति मिल चुकी है। ट्रायल के तौर पर फ्लाईओवर में मालगाड़ियां चलाई जा रही हैं। 24 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस फ्लाईओवर के शुरू होने से अब हावड़ा की ओर से आकर कटनी दिशा की ओर जाने वाली मालगाड़ी इस मार्ग से उसलापुर के रास्ते कटनी की ओर जा सकेंगी। इतना ही नहीं बिलासपुर-रायपुर दिशा की ट्रेनों को नियंत्रित भी नहीं करना पड़ेगा।

भिलाई में बना 50 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट 

24 फरवरी को इसी आयोजन के साथ ही पीएम भिलाई में निर्मित 280 करोड़ रुपए के 50 मेगावॉट सोलर प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे। इसके लिए रेलवे का मुख्य कार्यक्रम भिलाई में ही रखा गया है। 280 करोड़ के इस प्लांट से क्लीन एनर्जी का विकास होगा। इससे कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में हर साल 86,000 टन की कमी आएगी। इसके अलावा जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में यह सोलर पावर प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारतीय रेल की ऊर्जा आवश्यकता की आपूर्ति के साथ-साथ यह सोलर पावर प्लांट राजस्व की बचत करेगा।

jindal steel hbm ad
5379487