Logo
FLN प्रशिक्षण विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण हुआ बीआरसी भवन बेरला में हुआ। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स को बीआरसी बेरला ने सम्मानित किया है।

सूरज सिन्हा/बेमेतरा- NEP 2020 निपुण भारत के तहत FLN प्रशिक्षण विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण हुआ बीआरसी भवन बेरला में हुआ। यह प्रशिक्षण चार जोन में हुआ है...बेरला-1,बेरला-2, भिंभौरी, देवरबीजा में तीन चरणों में आयोजित किया गया। जिसका समापन समारोह 29 जून को हुआ है। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स को बीआरसी बेरला ने सम्मानित किया है। एससीईआरटी के दिशा निर्देश पर जिले के सबसे बड़े शिक्षा संस्थान जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान डाइट बेमेतरा के प्राचार्य जेके घृतलहरे के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 

इस कार्यक्रम में विकासखंड बेरला के शिक्षा अधिकारी जय प्रकाश करमाकर, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी अधेश उइके, बीआरसी बेरला खोमलाल साहू, FLN कोर ग्रुप SCERT मेंबर के साथ बेमेतरा प्रभारी अमित पांडेय मौजूद रहे। इस आयोजन में सभी अधिकारियों के ने SRG और DRG साथियों को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर स्वागत किया गया। साथ ही इस बेहतर कार्य की मदद के लिए बधाई भी दी है। यह आयोजन SRG और DRG के उत्साहवर्धन के लिए और उनके लगातार मेहनत और दायित्व को निभाने के रखा गया है। जिसमें सभी SRG और DRG में भारी उत्साह और उमंग देखने को मिली है। 

नई-नई रचनात्मक कार्यों की खुशी 

प्रशिक्षण में पूरे जोश और उत्साह के साथ नई-नई रचनात्मक कार्यों के लिए अपनी खुशी और सहमति जाहिर की गई, और हमेशा इसी प्रकार सहयोग देने पर सहमति जताई गई। ऑफलाइन प्रशिक्षण की बात की जाए तो ये तीन चरणों और चार जोन में संपन्न हुआ। जिसमें बेरला विकासखंड के सभी विद्यालयों के प्राथमिक सहायक शिक्षकों की उपस्थिति रही है। जिसमें उनको FLN के तहत बुनियादी साक्षरता और बेहतर ज्ञान बच्चों को देने के लिए सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। भविष्य में सभी शिक्षकों को इनका उपयोग अपने अपने विद्यालय में बच्चों के लिए और उनके भविष्य के लिए करना होगा। 

प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षकों को नया सिखने को मिला 

शारीरिक भावनात्मक, सामाजिक, मानसिक, व्यवहारिक, सर्वागिण विकास और अपने कक्षा स्तर के अनुरुप उपलब्धियां को प्राप्त करने के लिए उनमें निश्चित रूप से विकास कार्य और बदलाव के बारे में गुरु जनों को बताया गया। साथ ही साथ बेरला ब्लॉक का इस FLN और नवाजतन के प्रशिक्षण में जितना भी शिक्षकों ने ग्रहण किया है। उसे तत्काल इसी नए शिक्षण सत्र 2024-25 में बच्चों तक पहुंचाया जाना है। 

ये रहे मौजूद 

प्रशिक्षण में SRG के रूप में नवाचारी शिक्षिका केवरा सेन, दीक्षा देवांगन, कांति नागे, कोर ग्रुप SCERT Raipur कोर ग्रुप पवन देवांगन सर,ईरज वर्मा और जलेस कुमार जांगड़े, भुवन लाल साहू अपनी उपस्थिति दी। साथ ही साथ DRG के रूप में सुरेंद्र पटेल, अखिलेश्वर पाटिल, भगवान सिंह राजपूत, शिव प्रकाश, मयंक राजपूत, प्रदीप परगनिहा, हारून अली, जोगीराम वर्मा, विजय निर्मलकर, नवाचारी शिक्षिका सावित्री साहू इन सभी ने अपनी उपस्थिति लगातार तीनों चरणों तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण में भरपूर सहयोग दिया गया। साथ अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से पवन सर, विजय, शहीद, कविता, दीप्ती, अंकिता, ज्ञानेस्वर ने भी विशेष सहयोग प्रदान किया। 

5379487