Logo
छत्तीसगढ़ में कल साय कैबिनेट की पहली बैठक होने जा रही है नए साल की शुरुआत के साथ ही मंत्रिमंडल के कामकाज में तेजी लाने के लिए पहली बैठक बुलाई गई है।

रायपुर।  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कैबिनेट की 2 जनवरी को होने वाली बैठक अब 3 जनवरी को होगी। मंत्रालय में सुबह 11.30 बजे होने वाली बैठक में नई सरकार कई महत्वपूर्ण निर्णय लेगी। राजिम कुंभ को लेकर बैठक में निर्णय के बाद अध्यादेश जारी किया जा सकता है। वहां किसानी को धान की कीमत प्रति क्विंटल 3100 रुपए देने को लेकर कैबिनेट में निर्णय होने की संभावना है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में सभी विभागों के प्रस्तावों को शामिल किए जाने की चर्चा है। बताया गया है कि पूर्ववर्ती सरकार ने राजिम कुंभ को बंद कर पुन्नी मेला के नाम से इसे जारी रखा था।

भाजपा सरकार राजिम कुंभ को फिर से शुरू करने विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी। चूंकि राजिम कुंभ के पहले विधानसभा का सत्र संभव नहीं है, उसे देखते हुएअध्यादेश जारी किया जा सकता है। बताया जाता है कि पूर्ववर्ती सरकार के दौरान शुरू की गई कई योजनाओं के भविष्य पर निर्णय होगा। साथ ही ऐसे मामले, जिनमें गड़बड़ी हुई है, उन मामलों की जांच को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। राज्य में सीबीआई पर लगाई गई रोक से संबंधित मामले पर चर्चा होगी। कैबिनेट में भाजपा के घोषणापत्र में रामलला के दर्शन का उल्लेख किया गया है। सरकार के मंत्री ने 25 जनवरी से 25 मार्च तक अयोध्या यात्रा सरकारी खर्च पर कराने की घोषणा की थी। घोषणा के परिपेक्ष्य में राज्य सरकार निर्णय।  

महतारी वंदन पर होगा निर्णय

महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार की राशि देने के संबंध में नियम और पात्रता तय किए जाने की संभावना है।भाजपा सरकार अगले महीने से ही इसे शुरू करने जा रही है। अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ की राशि का प्रावधान किए जाने के बाद योजना में नए सिरे से आवेदन मंगाए जाएंगे। योजना का क्राइटेरिया कैबिनेट तय करेगी।

5379487