Logo
जिले के नागरिकों की समस्या व शिकायत का जल्द से जल्द निराकरण हो सके, इस सोच को लेकर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने कलेक्टोरेट में ही जनसमस्या निवारण कॉल सेंटर खुलवाया है। 

रायपुर।  रायपुर जिले में आम लोगों की समस्याओं का विभागीय कार्यालयों में किस तरह से काम किया जा रहा है, इसका आकलन कलेक्टोरेट में आम लोगों की समस्या के निराकरण के लिए खुले कॉल सेंटर से लगाया जा सकता है। कॉल सेंटर में आने वाली शिकायतों का शीघ्र निराकरण किया जा रहा है, जो प्रशासन का सराहनीय कदम है, लेकिन कॉल सेंटर ऐसे कई विभागी कार्यालयों की भी पोल खोल रहा है, जहां बिना कारण लोगों के आवेदनों व शिकायतों को लंबित करके रखा गया है। कॉल सेंटर में बुधवार को कुछ इस प्रकार की शिकायतें ही मिली हैं, जिनका निराकरण करने में विलंब किया जा रहा है। 

कॉल सेंटर में आई इन शिकायतों पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा संबंधित विभागों को जानकारी देकर तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। प्रशासन से मिले निर्देश पर विभागों में भी हड़कंप मच रहा है और दूसरे सभी काम छोड़कर कुछ घंटों में ही इन शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। जिले के नागरिकों की समस्या व शिकायत का जल्द से जल्द निराकरण हो सके, इस सोच को लेकर कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने कलेक्टोरेट में ही जनसमस्या निवारण कॉल सेंटर खुलवाया है। सूत्रों के अनुसार इस कॉल सेंटर में पिछले दो दिन में 25 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं, जिनमें कई शिकायतों का निराकरण भी किया जा चुका है।

केस - 1
20 दिन बाद मिला मूल निवास प्रमाणपत्र

गोगांव निवासी पंकज सोनी ने 3 जुलाई को मूल निवास प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन अब तक उनका मूल निवास प्रमाणपत्र नहीं बन पाया था। पंकज ने बुधवार को कॉल सेंटर में इसकी शिकायत की। इस शिकायत के कुछ घंटे के बाद ही पंकज को मूल निवास प्रमाणपत्र मिल गया।

केस- 2
डेढ़ साल बाद मिला राशन कार्ड

बसंत विहार गुढ़‌यारी निवासी लव कुमार दुबे ने बताया कि,  उन्होंने करीब डेढ़ साल पहले नगर निगम जोन-01 खमतराई में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया था। कई बार संपर्क करने पर भी तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए उनका कार्ड बनाया नहीं गया। लव दुबे पेशे से इलेक्ट्रीशियन हैं। उसे कॉल सेंटर के बारे में जानकारी मिली, तो उन्होंने बुधवार को सुबह सवा दस बजे कॉल लगाकर इसकी शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत के बाद शाम करीब 4 बजे तक सारे दस्तावेजों की प्रक्रिया पूरी कर खाद्य विभाग ने राशन कार्ड बनवा कर दे दिया।

5379487