Logo
काजू की कीमत के भाव खाने के बाद काजू कतली की कीमत को लेकर भी मंथन किया जा रहा है कि इसकी कीमत में कितना इजाफा किया जाए। 

रायपुर। महंगाई है कि थमने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ दूध की कीमत में इजाफा होने के बाद जहां मिठाई कारोबारी मिठाई की कीमत में इजाफा करने की तैयारी में हैं, वहीं अब काजू की कीमत के भाव खाने के बाद काजू कतली की कीमत को लेकर भी मंथन किया जा रहा है कि इसकी कीमत में कितना इजाफा किया जाए। एक सप्ताह में काजू की कीमत दो सौ रुपए किलो बढ़ गई है। इसकी कीमत बढ़ने का कारण काजू के बीजों की कीमत बढ़ना बताया जा रहा है। इसी के साथ मखाना की कीमत भी दो सौ रुपए किलो बढ़ गई है।

ड्राई फ्रूट्स की कीमत काफी समय से नहीं बढ़ रही थी, लेकिन अब इसकी कीमत में भी तेजी आने का क्रम प्रारंभ हो गया है। अभी काजू की कीमत में इजाफा हुआ है। काजू कतली के उपयोग में आने वाला टूटा काजू जो बीते सप्ताह थोक में 55 सौ रुपए दस किलो था, वह 75 सौ रुपए हो गया है। इसी के साथ खाने के काम में आने वाला छोटी साइज का काजू थोक में दस किलो जो पहले 58 सौ रुपए था, वह अब 75 सौ रुपए हो गया है। यह चिल्हर में 200-220 रुपए पाव और 850 सौ रुपए किलो बिक रहा है। जयपुर का बड़ी साइज का काजू जो पहले 950-1000 रुपए किलो था, वह अब 12 से 13 सौ रुपए किलो हो गया है। यह चिल्हर में 15 सौ रुपए तक बिक रहा है।

मखाना की कीमत भी बढ़ी

मखाना की कीमत में भी इजाफा हो गया है। यह बिहार से आता है। एक सप्ताह पहले इसकी कीमत 600 से 700 रुपए थी, जो 900 रुपए हो गई है, कारोबारियों के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स की कीमत में अब दीपावली तक कमी की कोई संभावना नहीं है। आने वाले समय में" दूसरे आइटमों की कीमत में भी इजाफा होगा।

बीज की कीमत बढ़ने का असर

थोक कारोबारी अजय कृष्णानी ने बताया कि, काजू का बीज जहां ब्राजील से आता है, वहीं कर्नाटक से भी बीज आता है। इसकी कीमत में इजाफा होने के कारण काजू की कीमत एक सप्ताह में करीब दो सौ रुपए किलो तक बढ़ गई है।

5379487