Logo
प्रदेश की सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दाम 25 से 35 रुपए तक कम कर दिए हैं। संभावना है कि एक-दो दिनों में कीमत और भी कम हो जाएगी। 

रायपुर। सियासी बवाल और चौतरफा दबाव के बाद प्रदेश की सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दाम 25 से 35 रुपए तक कम कर दिए हैं। संभावना है कि एक-दो दिनों में कीमत और भी कम हो जाएगी और कीमत वापस पुराने रेट पर आ जाएगी। कीमत कम होने के बाद अब सीमेंट की कीमत 260 से 300 रुपए तक थोक में आ गई है। चिल्हर में कीमत इससे 20 से 30 रुपए तक ज्यादा है। सीमेंट कंपनियों ने डीलरों से कह दिया है कि कीमत कम कर दी गई।  सीमेंट की 50 रुपए कीमत बढने के बाद जहां रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखा था, वहीं कांग्रेस ने 12 सितंबर को आंदोलन करने का ऐलान किया था। 

ऐसे में कंपनियों ने किसी भी तरह के सरकार के एक्शन के पहले ही दाम कम कर दिए हैं। प्रदेश की सीमेंट कंपनियों ने अचानक तीन सितंबर से सीमेंट के दाम में 50 रुपए का इजाफा कर दिया था। ऐसे में जहां अल्ट्राटेक सीमेंट की कीमत थोक में 275 रुपए के स्थान पर 325 रुपए हो गई थी, वहीं बाकी सीमेंट के दाम 300 से 310 रुपए हो गए थे। ऐसा होने की जानकारी रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल को लगने के बाद उन्होंने सीमेंट कंपनियों पर नकेल कसने और कीमत को कम कराने के लिए केंद्रीय मंत्री के साथ मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा। इधर इसकी जानकारी होने पर कांग्रेस ने भी मोर्चा खोल दिया और कीमत बढ़ने के विरोध में 12 सितंबर को प्रदेशभर में आंदोलन करने का ऐलान कर दिया।

इसे भी पढ़ें...बंगाल ने बिगाड़ा सीमेंट का रेट : अब सियासी उबाल, कांग्रेस करेगी आंदोलन, सीएम बोले-विपक्ष का काम ही प्रदर्शन करना

कंपनी वाले कुछ बोलने को तैयार नहीं

हरिभूमि ने सीमेंट के दाम को लेकर कुछ कंपनियों के अधिकारियों से बात की तो वे कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हुए। जब उनसे किसी अधिकृत अधिकारी का नंबर मांगा गया तो नंबर भी देने से मना कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कंपनी की तरफ से दाम को लेकर कोई कुछ बोलेगा नहीं।

घटाने पड़े दाम

सीमेंट कंपनियों ने जब देखा कि उनके दाम बढ़ाने के खिलाफ प्रदेश में सत्ता पक्ष के नेताओं के साथ विपक्ष भी आ गया है तो कंपनियों ने हाथ वापस खींच लिए। राजधानी रायपुर के सीमेंट कंपनियों के डीलरों के साथ बिल्डिंग मटेरियल का काम करने वाले कारोबारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अल्ट्राटेक सीमेंट ने जहां कीमत 25 रुपए कम कर दी है और अब यह सीमेंट थोक में 300 रुपए हो गया है, वहीं बाकी कंपनियों ने दाम 35 रुपए कम कर दिए हैं। ऐसे में अलग- अलग कंपनियों का सीमेंट अब 265 से 290 रुपए हो गया है।

 

5379487