Logo
16 वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रतिनिधि मंडल का तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम तय किया गया है। जिसके अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में 11 से 13 जुलाई तक तय हुआ है। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 16 वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रतिनिधि मंडल का तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम तय किया गया है. जिसके अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में 11 से 13 जुलाई तक तय हुआ है। इस कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय और वित्त मंत्री ओपी चौधरी भी शामिल होंगे। 

जहां आयोग में 12 सदस्यीय दल अंतर्गत अध्यक्ष  के अतिरिक्त  सदस्य अजय नारायण झा, एन. के. सिंह, मनोज कुमार पांडेय, सौमित्र कांती घोष तथा आयोग के सचिव अजय नारायण पांडेय, संयुक्त सचिव दीपक कुमार मिश्रा, और निदेशक जनरल रविचंद्र सिंह और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। साथ ही वित्तीय व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की जाएगी। 

सीएम साय और वित्त मंत्री चौधरी भी होंगे शामिल 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों की उपस्थिति में राज्य के वित्त मंत्री ओपी. चौधरी द्वारा आयोग के समक्ष राज्य के आर्थिक, वित्तीय, अधोसंरचना विकास तथा राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं से संबंधित विषयों पर प्रस्तुतिकरण व ज्ञान प्रस्तुत किया जायेगा। प्रस्तुतिकरण में मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य के गठन उपरांत से उत्पन्न प्रभाव की स्थिति से आयोग को अवगत कराते हुए आने वाले वर्षों में राज्य की वित्तीय आवश्यकताओं के संबंध में चर्चा की जायेगी। 

परियोजनाओं के लिए अनुदान संबंधी मांग भी किया जायेगा प्रस्तुत 

इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए विशिष्ट अनुदान संबंधी मांग पत्र भी आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। 16वें केंद्रीय वित्त आयोग द्वारा वर्ष 2026-27 से 2030-31 की अवधि के लिए अनुशंसाएं केंद्र सरकार को अक्टूबर 2025 तक रिपोर्ट के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएंगी।


 

5379487